कर्पूरी ठाकुर की जन्मशताब्दी कल: सिक्का और डाक टिकट केंद्र सरकार करेगी जारी

कर्पूरी ठाकुर की जन्मशताब्दी कल: सिक्का और डाक टिकट केंद्र सरकार करेगी जारी

PATNA: केंद्र सरकार ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और स्वतंत्रता सेनानी कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने का एलान किया है। पिछड़े वर्गों के हितों की वकालत करने वाले स्वर्गीय कर्पूरी ठाकुर को उनकी जयंती पर मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। उनकी जन्मशताब्दी पर 24 जनवरी को केंद्र सरकार सिक्का और नये स्वरूप का डाक टिकट जारी करेगी।


राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि जन नायक कर्पूरी ठाकुर की तरह अतिपिछड़ा समाज से आने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गरीबों के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं और पिछले 9 साल से कर्पूरी जी के सपनों को राष्ट्रीय स्तर पर लागू करने में लगे हैं। 


सुशील मोदी ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर की सरकार ने ऊंची जाति के गरीबों और सभी वर्गों की महिलाओं के लिए बिहार में 3-3 प्रतिशत आरक्षण लागू किया था। प्रधानमंत्री मोदी की सरकार ने कर्पूरी ठाकुर के पदचिह्नों पर चलते हुए ऊंची जाति के गरीबों को 10 फीसद और सभी वर्गों की महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण पूरे देश में लागू कर दिया।


उन्होंने कहा कि कर्पूरी ठाकुर की सरकार ने जब पिछड़े वर्ग के लिए 26 फीसद आरक्षण लागू किया था, तब जनसंघ के वरिष्ठ नेता कैलाशपति मिश्र उनकी सरकार में वित्त मंत्री थे और आरक्षण नीति को उनका समर्थन था। 


सुशील मोदी ने कहा कि भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय पहली बार कर्पूरी जन्मसदी पर दिल्ली के विज्ञान भवन में विशेष कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इसे गृहमंत्री अमित शाह संबोधित करेंगे।


उन्होंने कहा कि लाखों गरीबों के लिए पक्के मकान, चिकित्सा के लिए आयुष्मान भारत, उज्जवला गैस,जन-धन खाता और कन्या समृद्धि जैसी योजनाएँ लागू कर प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं को कर्पूरी ठाकुर की विरासत का सच्चा उत्तराधिकारी सिद्ध किया। हमारी पार्टी और सरकार गरीबों के लिए काम करती है, गरीबों का मसीहा बनने का दावा नहीं करती।