बिहार में सफर और होगा आसान: इसी साल शुरू होगा वाराणसी‐रांची‐काेलकाता सिक्स लेन हाइवे, इन जिले को होगा फायदा

बिहार में सफर और होगा आसान: इसी साल शुरू होगा वाराणसी‐रांची‐काेलकाता सिक्स लेन हाइवे, इन जिले को होगा फायदा

PATNA : ये बिहार के लोगों के लिए काम की खबर है। उनका सफर औऱ आसान होने वाला है। वाराणसी-रांची-काेलकाता सिक्सलेन ग्रीन फील्ड हाइवे का इस साल निर्माण शुरू होगा। इसको लेकर कल इसके निर्माण एजेंसी के चयन के लिए अलग-अलग तकनीकी बिड एनएचएआई द्वारा खोला गया है। इसके बाद तकनीकी बिड में सफल एजेंसियों के लिए इसी महीने फाइनांसियल बिड खोला जायेगा। इसमें सबसे कम लागत में निर्माण का प्रस्ताव देने वाली अलग-अलग पैकेज के लिए अलग-अलग पांच एजेंसी को निर्माण की जिम्मेदारी दी जायेगी। 


मालुम हो कि, वाराणसी-रांची-काेलकाता सिक्सलेन ग्रीन फील्ड हाइवे का इस साल निर्माण शुरू होगा। पांच पैकेज में करीब 158.7 किमी लंबाई में लगभग 4699.96 करोड़ रुपये की लागत से सड़क निर्माण करवाया जाएगा। वाराणसी-रांची-काेलकाता सिक्सलेन ग्रीनफील्ड हाइवे के पहले पैकेज में करीब 27 किमी लंबाई में करीब 868.91 करोड़ रुपये की लागत से चंदौली-चैनपुर रोड का निर्माण होगा। इसके लिए एनएचएआई द्वारा खोले तकनीकी बिड में एपको, डीबीएल, ग्रिल, आइआरबी, केसीसी, एमजी कांट्रैक्टर्स, एनकेसी और पीएनसी कंपनियां शामिल हैं। 


वहीं, इस सड़क के दूसरे पैकेज में 27 किमी लंबाई में करीब 795.05 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण के लिए तकनीकी बिड में एपको, डीबीएल, जीआर इंफ्रा, आइआरबी, केसीसी और पीएनसी कंपनियां शामिल हैं। जबकि इस सड़क के तीसरे पैकेज में करीब 985.01 करोड़ की लागत से करीब 36 किमी लंबाई में भभुआ अधौरा रोड के जंक्शन से भैराेपुर गांव से काेंकी गांव के बीच सड़क बनेगी। इसके लिए एपको, सीगल, ग्रिल, आइआरबी, केसीसी और पीएनसी कंपनियां तकनीकी बिड में शामिल हुईं। 


इस सड़क के छठे पैकेज में 35.20 किमी लंबाई में करीब 1035 करोड़ की लागत से पंचमन गांव से अनारबंसालिया गांव तक सड़क बनेगी। वहीं सातवें पैकेज में अनारबंसालिया गांव से सग्रामपुर गांव तक करीब 33.50 किमी लंबाई में करीब 1015.99 करोड़ की लागत से सड़क बनेगी। इसके लिए तकनीकी बिड में ग्रिल, आइआरबी और एमसीएल शामिल रहीं।