बिहार में कैसे सॉल्व होगा सीट शेयरिंग का सवाल? RJD से माले ने कर दिया क्लीयर इससे कम नहीं है मंजूर !

बिहार में कैसे सॉल्व होगा सीट शेयरिंग का सवाल? RJD से माले ने कर दिया क्लीयर इससे कम नहीं है मंजूर !

PATNA : लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर इंडिया गठबंधन में दलों के लिए सीट बंटवारा टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। नीतीश कुमार की बात राजद से नहीं बन रही है और जदयू साफ़ कह रही है कि राजद पहले अपने पुराने सहयोगी के साथ सीट का बंटवारा करें फिर आकर हमसे बात करें। लेकिन, अब जो खबर निकल कर सामने आयी है उसके मुताबिक़ राजद की बात अपने पुराने सहयोगी के साथ भी नहीं बन रही है। 


दरअसल, लालू प्रसाद यादव की आरजेडी अपने वामदलों को कम से कम सीटें देने के मूड में हैं। वहीं, बिहार की भाकपा माले कम से कम पांच लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए अड़ी है। माले ने आरजेडी से 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव के रिजल्ट के आधार पर सीट बंटवारे की मांग की है। पिछले बिहार चुनाव में सीपीआई माले 19 सीटों पर चुनाव लड़ी थी, जिसमें से 12 पर जीत दर्ज कर बेहतर प्रदर्शन किया था। ऐसे में अब उसका कहना है कि  लोकसभा में भी जीत के हिसाब से आधी सीट मिलनी चाहिए। 


मालूम हो कि,लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर आरजेडी और भाकपा माले के नेताओं के बीच मंगलवार को बातचीत हुई। यह मीटिंग आरजेडी के प्रदेश कार्यालय में रखी गई। दोनों पार्टियों के नेताओं ने करीब एक घंटे तक सीटों पर मंथन किया। भाकपा माले ने बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर अपना दावा कायम रखा। इनमें काराकाट, आरा, सीवान, जहानाबाद एवं पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र शामिल है।


राजद सूत्रों के अनुसार बातचीत में आरजेडी की ओर से मनोज कुमार झा, राष्ट्रीय प्रधान महासचिव अब्दुलबारी सिद्दीकी, राष्ट्रीय महासचिव भोला यादव, प्रदेश राजद अध्यक्ष जगदानंद सिंह शामिल हुए। वहीं, भाकपा माले की ओर से पार्टी द्वारा गठित तीन सदस्यीय समिति के दो सदस्य एवं अन्य नेता शामिल हुए। जबकि, माले सूत्रों के अनुसार लेफ्ट पार्टी ने पिछले संसदीय चुनाव के परिणाम के आधार पर सीट बंटवारा किए जाने के बजाय साल 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव के परिणाम के आधार पर सीट वितरित करने पर जोर दिया। पार्टी का मानना है कि पूर्व में एनडीए एवं महागठबंधन के दलों के बीच सीट बंटवारा हुआ था।