बिहार में दशहरा और दिवाली के बीच होंगे नगर निकाय चुनाव, जानिए संभावित तारीख

बिहार में दशहरा और दिवाली के बीच होंगे नगर निकाय चुनाव, जानिए संभावित तारीख

PATNA: बिहार में नगर निकाय चुनाव की तैयारियां तेज हो चुकी है। अब चुनाव के तारीख को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। नगर पालिका चुनाव दो चरणों में होंगे, जिसके लिए 10 और 20 अक्टूबर को वोटिंग संभव है।  इसकी तैयारियां भी लगभग पूरी होने वाली है। राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से सभी जिलों को कई निर्देश दिए गए हैं। उन्हें पहले चरण की वोटिंग के लिए 8 अक्टूबर तक बैलेट यूनिट में मतपत्र लगाकर तैयार करने को कहा गया है। वहीं, दूसरे चरण में उपयोग आने वाले इवीएम में 18 अक्टूबर तक बैलेट यूनिट मतपत्र के साथ तैयार करने का निर्देश भी दिया गया है। 


चुनाव से जुड़ी जो ताजा जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक दशहरा और दीपावली के बीच दो चरणों में ये चुनाव होंगे। नगर पालिका चुनावों के लिए 10 और 20 अक्टूबर को दो चरणों में वोटिंग हो सकती है। आपको बता दें कि 5 अक्टूबर को दशहरा है जबकि 24 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी। चुनाव आयोग ने सभी जिलों को निर्देश दिया कि मतदाता सूची के तहत नगर निकाय के अंतर्गत महत्वपूर्ण व्यक्तियों का नाम नहीं छूटे। वार्डवार और मतदान केंद्र वार मतदाता सूची की तैयारी और उसकी छपाई की जाए। जल्द से जल्द मतदाताओं का नाम सूची में जोड़ लिया जाए। साथ ही महत्वपूर्ण व्यक्तियों के नाम नहीं छूटे होने से संबंधित निबंधन पदाधिकारियों से प्रमाण पत्र प्राप्त कर आयोग को भेजी जाए। जिलों को संशोधित मतदाता सूची की छपाई के लिए 30 अगस्त से 5 सितंबर तक का समय दिया गया है।


वहीं, 4 सितंबर तक बूथों की फाइनल लिस्ट प्रकाशित कर ली जाएगी। प्रथम चरण की कार्यावधि के तहत चुनाव आयोग ने निर्देश दिया है कि जिन मतदान केंद्रों के प्रस्ताव वापस किए गए हैं, उनका निराकरण कराकर संशोधित प्रस्ताव भेज कर 26 अगस्त तक अनुमोदन करा लें। 1 अगस्त से 3 अगस्त तक मतदान केंद्र के प्रस्ताव पर आयोग के द्वारा अनुमोदन किया जाएगा और 4 सितंबर तक बूथों की फाइनल लिस्ट प्रकाशित कर ली जाएगी।