बिहार में बढ़ गई वोटरों की संख्या, चुनाव आयोग ने जारी किया नया आंकड़ा

बिहार में बढ़ गई वोटरों की संख्या, चुनाव आयोग ने जारी किया नया आंकड़ा

PATNA : लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां जोरों पर हैं। सियासी दलों के साथ-साथ चुनाव आयोग भी कमर कस ली है। बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने राज्य फाइनल मतदाता सूची जारी कर दी है। जिसमें पिछले साल के मुकाबले 12 लाख 9 हजार 347 मतदाताओं की संख्या बढ़ गई है। अब राज्य में कुल वोटर्स की संख्या 7 करोड़ 64 लाख 33 हजार 329 हो गई है। वहीं मतदाताओं के लिंगानुपात में 2 फीसदी की बढोतरी हुई है। और ये प्रति हजार पुरुषों के मुकाबले 909 महिलाओं का आंकड़ा हो गया है।

बिहार की नई वोटर लिस्ट में युवा मतदाताओं की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है। 18 से 19 साल के नए युवा वोटर लिस्ट में शामिल हुए हैं। जिनकी संख्या 7 लाख 79 हजार 360 है। बिहार में ईवीएम जांच की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। बूथों को चिह्नित करते हुए मतदान केंद्र भवनों की मरम्मत एवं आवश्यक सुविधाएं बहाल करने की प्रक्रिया शुरू की गई है।


वहीं संकेत मिल रहा है कि फरवरी में चुनाव आयोग की टीम बिहार दौरे पर आ सकती है। यह टीम बिहार दौरे में चुनावी तैयारियों का पूर्ण विवरण एकत्र करेगी और अपनी समीक्षा रिपोर्ट आयोग को देगी। इस समीक्षा रिपोर्ट के आधार पर ही राज्य की 40 सीटों के चरणवार चुनाव कार्यक्रमों का निर्धारण किया जाएगा। लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर हाल ही में नई दिल्ली में राष्ट्रीय चुनाव आयोग ने राज्यों के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी। जिसमें चुनाव संबंधित तैयारियों की रिपोर्ट ली गई थी।