बड़ी खबर : टीचर बहाली नियमावली पर लगी कैबिनेट की मुहर, जल्द ही होगी बड़े पैमाने पर बहाली

बड़ी खबर : टीचर बहाली नियमावली पर लगी कैबिनेट की मुहर, जल्द ही होगी बड़े पैमाने पर बहाली

PATNA : नीतीश कैबिनेट की बैठक में आखिरकार आज नई शिक्षक नियुक्ति नियमावली को स्वीकृति दे दी है। पिछले तीन कैबिनेट जी बैठक में इसके मंजूरी को लेकर जो  इंतजार किया जा रहा था वो आज ख़त्म हो गया है।  अब राज्य में जल्द ही बड़े पैमानों पर टीचर की बहाली होगी। इसके जरिए सातवें चरण के तहत तीन लाख शिक्षकों के खाली पदों पर सफल अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी।


दरअसल, कुछ दिन पहले बिहार के शिक्षा मंत्री ने यह बयान दिया था कि, शिक्षक नियुक्ति नियमावली को लेकर उनके तरफ से हस्ताक्षर कर दिए गए हैं। ान इसे महज कैबिनेट से मंजूरी मिली है। लेकिन, इसके बाबजूद दो बार के कैबिनेट बैठक में इसे  मंजूरी नहीं मिली थी। इसको लेकर जब विधानसभा में चर्चा हुई थी तो सीएम ने यह भी कहा था कि, कैबिनेट की बातें बिना उसके मंजरी को सर्वाजनिक नहीं करना चाहिए।जिसके बाद अब जाकर इसे मंजूरी प्रदान कर दी गई है।


मालूम हो कि, इस नए नियामवली केतहत सातवें फेज की शिक्षक बहाली इस बार नए तरीके से होनी है। ऐसे में सरकार ने बहाली शुरू करने से पहले नई नियमावली तैयार करवाई है। जिस पर अब कैबिनेट की अंतिम मुहर कैबिनेट लग गई है। नई नियमावली के प्रस्ताव पर विभागों शिक्षा, वित्त, विधि, पंचायती राज और नगर विकास विभाग से सहमति मांगीं गई थी। इन सभी विभागों की सहमति मिलने के बाद अब इसे मंजूरी दे दी गई है। इसमें महिलायों को विशेष ध्यान दिया गया है।


आपको बताते चलें कि, राज्य में शिक्षकों के 3 लाख पदों पर बहाली होनी है। जिसमें एसटीईटी, बिहार टीईटी और सीटीईटी अभ्यर्थी शामिल होंगे।लेकिन 4 साल से सिर्फ तारीख पर तारीख मिल रही। अब तक बहाली प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है। अब अभ्यर्थी का कहना था कि, ना जाने आगे और कितना सरकार इंतजार करवाएगी और अभ्यर्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करेगी।  इसके बाद अब उनलोगों को बड़ी खुशखबरी मिली है।  नीतीश कैबिनेट की बैठक में अब उन्हें यह बड़ी खुशखबरी मिली है।