अब फैसले का इंतजार...LJP संसदीय बोर्ड की बैठक शुरू

अब फैसले का इंतजार...LJP संसदीय बोर्ड की बैठक शुरू

PATNA :  एनडीए में भाजपा और जदयू के बीच सीट बंटवारे की बात फाइनल हो जाने के बाद आज सबकी निगाहें लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान के ऊपर टिकी हैं. दिल्ली में लोजपा की संसदीय बोर्ड की बैठक शुरू हो गई है. उम्मीद की जा रही है कि एनडीए में रहने या बाहर जाने पर फैसला आज हो जायेगा.


आपको बता दें कि लोजपा संसदीय बोर्ड की बैठक शनिवार को ही होने वाली थी. लेकिन केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की अचानक तबीयत खराब होने की वजह से स्थगित कर दी गई थी. क्योंकि राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान बैठक से पहले ही अस्पताल के लिए रवाना हो गए थे. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत अनेक नेताओं ने चिराग पासवान को फोन करके रामविलास पासवान के सेहत की जानकारी ली है.


उधर दूसरी ओर, सीटों के बंटवारे पर आखिरकार जेडीयू और बीजेपी के सीटों के बंटवारे पर बात बन गयी है. दोनों पार्टियों के बीच आधी-आधी सीटों पर बंटवारे पर सहमति बन गयी है. बीजेपी से ज्यादा सीट लेने पर अड़े नीतीश कुमार को आखिरकार जिद छोड़नी ही पडी है. सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक जीतन राम मांझी के लिए पांच सीटें छोड़ी गयी है. बाकि सीटों पर जेडीयू-बीजेपी के बीच आधा-आधा बंटवारा होगा.


बीजेपी सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक लोकसभा चुनाव की ही तर्ज पर दोनों पार्टियों के बीच आधी-आधी सीटों पर बंटवारे की सहमति बनी है. जीतन राम मांझी के नाम पर पांच सीट छोडी गयी है. वे सीटें जेडीयू के खाते में दिखायी जायेंगी. इसके बाद की बाकी बची सीट पर आधा-आधा बंटवारा हुआ है.


बीजेपी सूत्रों के मुताबिक तालमेल में आंकडा 119-119 औऱ पांच सीटों का है. यानि बीजेपी-जेडीयू 119-119 और जीतन राम मांझी-पांच जीतन राम मांझी की पांच सीटों को जेडीयू के हिस्से में जोड़ दिया जाये तो आंकडा इस तरह हो जायेगा. जेडीयू को 124 और बीजेपी को 119. कहने को बीजेपी को अपने हिस्से से लोजपा को सीटें देनी थी. लेकिन ये साफ है कि लोजपा बीजेपी-जेडीयू के साथ चुनाव नहीं लड़ेगी. लिहाजा जेडीयू बीजेपी बराबर बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेगी.


भाजपा और जेडीयू के बीच सहमति बनने के बाद अब हर किसी की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि आज बैठक के बाद चिराग पासवान आखिरकार कौन सा बड़ा फैसला लेने जा रहे हैं. हालांकि जिस तरीके से चिराग पासवान और उनकी पार्टी लगातार सीएम नीतीश की कार्यशैली पर सवाल उठाती रही है. उससे ऐसा माना जा रहा है कि चिराग किसी भी हाल में जेडीयू के साथ चुनावी मैदान में नहीं उतरेंगे. ऐसा माना जा रहा है कि चिराग 143 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारेंगे, जिसका एलान वह पहले कर चुके हैं.