आपके शादी-ब्याह की हर गतिविधि को कैमरे में कैद करायेगी बिहार सरकार: शराबबंदी के नाम पर लोगों की प्राइवेसी खत्म

आपके शादी-ब्याह की हर गतिविधि को कैमरे में कैद करायेगी बिहार सरकार: शराबबंदी के नाम पर लोगों की प्राइवेसी खत्म

PATNA: पटना में अगर आपने किसी मैरेज या बैंक्वेट हॉल में शादी-ब्याह से लेकर कोई दूसरा पारिवारिक कार्यक्रम किया तो सरकार आपके निजी कार्यक्रम की हर गतिविधि को कैमरे में कैद करायेगी। थाने की पुलिस ही नहीं बल्कि SDO और DSP भी आपके निजी कार्यक्रम में आकर चेक करेंगे। शराबबंदी के नाम पर नीतीश सरकार ने अब ये नया फरमान जारी किया है। पटना के प्रमंडलीय आयुक्त ने आज सरकार की ओर ये आदेश जारी किया। इस आदेश का पालन करने में जो पुलिस अधिकारी चूकेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।


मैरेज-बैक्वेट हॉल में लगेगा CCTV कैमरा

पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय अग्रवाल ने आज शराबबंदी के लिए समीक्षा बैठक की। उसके बाद सरकार की ओर से आदेश जारी किया। पटना ही नहीं बल्कि इस प्रमंडल के तहत आने वाले सभी बैंक्वेट हॉल या मैरेज हॉल को अपने कैंपस में चारो ओर सीसीटीवी कैमरे लगाने होंगे। उन्हें पर्याप्त कैमरे लगाने होंगे जिससे शादी-ब्याह या दूसरे पारिवारिक कार्यक्रमों के हर हरकत की निगरानी हो सके। ऐसा इसलिए क्योंकि जरूरत पड़ने पर पुलिस सीसीटीवी फुटेज को खंगाल सके।


SDO-DSP करेंगे निगरानी

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा है कि सभी SDO और DSP यानि एसडीपीओ अपने क्षेत्र के होटलों से लेकर बैंक्वेट हॉल पर खास नजर रखेंगे। वे लगातार जांच पड़ताल करते रहेंगे ताकि शराब पीने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। प्रमंडलीय आयुक्त ने थानों की पुलिस को तो कहा है कि वे होटल से लेकर बैंक्वेट हॉल पर कड़ी नजर रखें। सरकारी आदेश का मतलब यही है कि अब आपके किसी निजी-पारिवारिक कार्यक्रम में पुलिस जब चाहे तब आय़ेगी। कैमरे में आपकी हर हरकत कैद तो होगी ही नहीं।


होटल-बैक्वेंट हॉल बुकिंग से पहले घोषणा पत्र देना होगा

प्रमंडलीय आयुक्त ने निर्देश दिया है कि होटल या बैंक्वेट हॉल बुक करने से पहले ग्राहक को घोषणा पत्र देना होगा. बगैर घोषणा पत्र दिये आपकी बुकिंग नहीं हो पायेगी. होटल या बैंक्वेट हॉल के मालिक अपने कर्मचारियों पर नजर रखेंगे. बैंक्वेट हॉल मालिक को शादी-ब्याह के आयोजकों से लगातार संपर्क में रहना होगा और ये पूरी तरह से सुनिश्चित करना होगा कि कोई वहां शराब नहीं पी रहा है.


होटल में टंगा रहेगा टॉल फ्री नंबर

अब पटना के हर होटल में एक जगह नहीं बल्कि कई जगहों पर टॉल फ्री नंबर लिखा जायेगा. सरकार ने ये टॉल फ्री नंबर शराब रोकने के लिए जारी किया है. होटलों में लिखा होगा कि अगर आप किसी को शराब पीते देखें तो तत्काल टॉल फ्री नंबर पर खबर करें. आपका नाम पता गुप्त रखा जायेगा और इनाम भी मिलेगा। 


गली-मोहल्लों और घरों में होगी औचक रेड

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा है कि अब गली मोहल्लों से लेकर लोगों के घरों औचक रेड होगी। ताकि शराब की बिक्री और पीने पर रोक लग सके. आय़ुक्त ने पटना के डीएम और एसएसपी को तत्काल इसे अमल में लाने को कहा है. पटना के सभी प्रमुख स्थानों पर सरकारी टॉल फ्री नंबर भी लगाने को कहा गया है ताकि लोग शराब से संबंधित जानकारी दे सकें।