4 लाख से ज्यादा नियोजित शिक्षकों को करारा झटका: नहीं मिलेगा राज्यकर्मी का दर्जा और वेतन-भत्ता, सीएम नीतीश ने किया एलान

4 लाख से ज्यादा नियोजित शिक्षकों को करारा झटका: नहीं मिलेगा राज्यकर्मी का दर्जा और वेतन-भत्ता, सीएम नीतीश ने किया एलान

PATNA: बिहार के सरकारी स्कूलों में पहले से काम कर रहे 4 लाख से ज्यादा नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा और वेतन-भत्ता नहीं मिलेगा. बिहार  के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ये साफ कर दिया. राज्यकर्मी सिर्फ वैसे शिक्षक होंगे जो नयी बहाली के जरिये आयेंगे. वैसे पुराने वाले शिक्षक अपनी जगह पर बने रहेंगे. वे पंचायती राज और नगर निकाय के कर्मचारी बने रहेंगे औऱ राज्य सरकार उऩ्हें पैसा देती रहेगी.


बता दें कि राज्य सरकार ने इसी सप्ताह बिहार में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए नयी नियमावली बनायी है. इसके मुताबिक अब एक आयोग के जरिये बिहार में शिक्षकों की बहाली होगी. नव नियुक्ति शिक्षक राज्यकर्मी होंगे और उन्हें उसी मुताबिक वेतन-भत्ता और सुविधायें मिलेंगी. कैबिनेट से नयी नियमावली पास होने के बाद शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने कहा था कि पहले से नियुक्त शिक्षकों को भी राज्यकर्मी बनने का मौका मिलेगा. वे भी बीपीएससी की परीक्षा पास कर राज्यकर्मी बन पायेंगे. हालांकि कैबिनेट से पास नयी शिक्षक नियुक्ति नियमावली में नियोजित शिक्षकों को लेकर कोई स्पष्ट प्रावधान नहीं किया गया है. उसमें कहा गया है कि राज्य सरकार नियोजित शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर प्रक्रिया का निर्धारण करेगी.


नीतीश ने क्लीयर कर दिया मामला

नयी नियमावली को लेकर पहले से ही नियोजित शिक्षकों में नाराजगी थी. आज नीतीश कुमार ने उसे मामला स्पष्ट कर दिया. नीतीश कुमार ने क्लीयर किया कि नयी नियुक्ति वाले शिक्षक ही राज्यकर्मी होंगे औऱ उन्हें ही वेतन, भत्ता, के साथ साथ ट्रांसफर की सुविधा मिलेगी. अपनी पार्टी जेडीयू के एक कार्यक्रम में नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा


“अब हमने तय कर दिया है, हम सब लोगों ने मिल कर के, सात पार्टी की सरकार है. हम सब लोगों ने तय कर दिया है कि आगे जो बहाली करेंगे फिर सरकारी बहाली कर देंगे. आपको मालूम है.. बहुत ज्यादा, दो लाख से भी बहुत ज्यादा बहाली होने वाली है. इसी साल सब करने वाले हैं. जितने लोग पहले से हैं उनको भी हम रहने देंगे, न सिर्फ रहने देंगे... उनकी भी आमदनी बढ़ायेंगे और कहेंगे कि खूब पढाइये. उसके अलावा जितने लोग आयेंगे वो तो सरकारी सेवा में होंगे. पहले वाले का सरकारी सेवा नहीं, पंचायत औऱ नगर निकाय. हम लोग दे रहे हैं पैसा, उसे खत्म नहीं करेंगे. उन सब लोगों को देंगे लेकिन नयी बहाली होगी. बहुत बड़ी बहाली होगी औऱ बहुत जल्दी शुरू होने वाली है.”


नीतीश कुमार ने नयी शिक्षक नियुक्ति का विरोध करने वालों को गलत करार दिया. उन्होंने कहा ..

“लेकिन कुछ लोग क्या क्या बोलते रहता है आजकल. बताइये कि… सरकार कह रही है कि शिक्षक का बहाली करेंगे तो क्या बोल रहा है. सब को परेशानी हो रही है कि अब जब शिक्षक आवेगा….अब खूब होगा और सरकारी नौकरी में रहेगा तो कोई यहां रहेगा, यहां से दूसरी जगह जायेगा. पिछली बार में कुछ महिलाओं का ही खाली न ट्रांसफर हुआ. वहीं न उसको रहना पडता था. अब शिक्षक आयेंगे तब सरकारी नौकरी में आयेंगे, तो वो बेचारे कहीं भी. सब तरह की सुविधा उनको मिलेगी.”