शराब माफिया के खिलाफ मद्य निषेध विभाग की कार्रवाई, एक हफ्ते में 33 हजार 600 रेड, एक लाख 6 हजार लीटर शराब बरामद, 9 हजार से ज्यादा गिरफ्तारी

शराब माफिया के खिलाफ मद्य निषेध विभाग की कार्रवाई, एक हफ्ते में 33 हजार 600 रेड, एक लाख 6 हजार लीटर शराब बरामद, 9 हजार से ज्यादा गिरफ्तारी

PATNA: बिहार में करीब 7 साल से पूर्ण शराबबंदी लागू है इसके बावजूद अवैध शराब के कारोबारी अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं। वही शराब माफिया के खिलाफ मद्य निषेध विभाग की कार्रवाई भी लगातार जारी है। पिछले हफ्ते विभाग ने 33 हजार 600 छापेमारी की है। 


इस दौरान 17 हजार 600 जगहों से एक लाख 6 हजार लीटर देसी और विदेशी शराब को जब्त किया गया है। वही इस अवैध कारोबार में जुड़े 9 हजार से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है। विभाग के सचिव बिनोद सिंह गुंजियाल ने पटना में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरीये इस बात की जानकारी मीडिया को दी है। 


बिनोद सिंह गुंजियाल ने मीडिया को बताया कि अवैध शराब के धंधेबाजों के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी है। शराब पीने वाले वैसे लोगों की पहचान की जा रही है जो पहली बार शराब पीने के कारण जेल गये हैं। जेल से छूटने के बाद फिर शराब पीने लगे हैं। ऐसे लोग जब दोबारा पकड़े जाते हैं तो बायोमेट्रिक तरीके से उनकी पहचान की जा रही है। फिर से उन्हें कोर्ट में पेश किया जाता है।


उन्होंने बताया कि ऐसे 400 से अधिक लोगों को अब तक सजा दिलाई जा चुकी है। पहली बार तो जुर्माना लेकर छोड़ दिया जाता है लेकिन दूसरी बार पकड़े जाने पर उन्हें एक साल की सजा सुनाई जाती है। विभाग ने अब तक सौ से ज्यादा होम डिलीवरी करने वाले लोगों को गिरफ्तार किया है। शराबबंदी कानून का उल्लंघन करने वालों पर लगातार कार्रवाई जारी है। शराबबंदी कानून को कड़ाई के लागू किया जा रहा है। शराब के अवैध कारोबारियों के खिलाफ आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी।