करें योग रहें निरोग, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

करें योग रहें निरोग,  इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

DESK : योग भारत की प्राचीन परंपरा है जिसे अब दुनिया ने भी अपना लिया है. तभी तो आज पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. ये अलग बात है कि अभी देश और दुनिया को एक विकट परिस्थिति का सामना करना पड़ रहा है, जिस के कारण सामान्य जीवन बहुत बुरी तरह प्रभावित हुआ है. कोरोना महामारी को देखते हुए ही इस बार केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर कोई सामाजिक आयोजन करने की जगह लोगों को “घर पर योग, परिवार के साथ योग” करने की थीम को अपनाया गया है. 

योग एक पौराणिक पद्धति है जिसे अपना कर हम स्वस्थ और तंदरुस्त जीवन जी सकते हैं. योग न सिर्फ आपके शरीर को ऊर्जावान बनाने में मददगार है, बल्कि इससे कई तरह की बीमारियां भी दूर रहती हैं. अभी जिस संकट से हम गुजर रहे हैं उसमे योग हमें मानसिक शांति भी देगा. लॉकडाउन के दौरान कई लोगों ने योग को अपनाया भी है.  हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो कई बीमारियों में योगासन से बेहतर कोई उपचार नहीं है. यदि आप भी निचे दिए गए किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो योग जौर अपनाये. 

माइग्रेन: एक उम्र के बाद अकसर लोगों को माइग्रेन की समस्या होने लगती है. माइग्रेन का मुख्‍य कारण दिमाग तक ब्‍लड का पर्याप्‍त मात्रा में न पहुंच पाना है. यदि आप भी माइग्रेन से परेशान हैं तो योग आप को इस से निजत दिलाने में सहायक हो सकता है. योग और मेडिटेशन करने से दिमाग तक ब्‍लड आसानी से पहुंचने लगता है. माइंड में फ्रेशनेस बनी रहती है. माइग्रेन में शीर्षासन या हेडस्‍टैंड करने से बहुत लाभ मिलता है.

हाइपरटेंशन: आजकल के भाग-दौड़ भरे ज़िन्दगी में हाइपरटेंशन एक आम बीमारी हो गई है. हाईब्‍लड प्रेशर के कारण ही हाइपरटेंशन होता है. हाईब्‍लड प्रेशर इस बीमारी के शुरुआती लक्षण है. आप इसे दूर करने के लिए योग योग अपना सकते है. योग व ध्यान की मदद से हाइपरटेंशन को दूर किया जा सकता है.

अस्‍थमा: अस्थमा के मरीजों के लिए योग बेहद कारगर है. योग करने से न सिर्फ आपको सांस संबंधी तकलीफों से छुटकारा मिलेगा, बल्कि आपको इंहेलर लेने की जरूरत भी धीरे धीरे कम होने लगी. योग से फेफड़ों में ऑक्सीजन ज्यादा पहुंचता है और सांस से जुड़ी सारी समस्‍याएं दूर होने लागत है. बता दें कि कोरोना काल में अपने फेफड़ों का बचाव करना एक चुनौती बन चुका है. ऐसे में योग आपको रेस्पिरेटरी डिसीज़ से राहत दिला सकता है.

मोटापा: हमारे देश में लगभग दो महीने का लॉक डाउन लगा था. इस दौरान बहुत से लोगों ने वजन बढ़ने की बात कही है. इन लोगों के लिए इस समस्या से निपटने के लिए योग एक अचूक उपाय है. योग करने से मोटापे से जुड़े कई रोगों से भी मुक्ति मिल जाती है. अगर आप नियमित तौर पर योग करते हैं तो आपका अधिक वजन जरूर कम हो जाएगा. हालांकि इस दौरान आपको अपनी डाइट पर भी कंट्रोल करना होगा. मोटापे के चलते इंसान के शरीर में धीरे-धीरे दूसरी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

डायबिटीज: डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसके मरीज आपको हर घर में मिल जायेंगे. वास्‍तव में आप इंसुलिन प्रतिरोधक का इलाज नहीं कर सकते. लेकिन अपने ब्‍लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. योग की मदद से बॉडी का ब्‍लड शुगर आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. सीडीसी की एक रिपोर्ट के मुातबिक कोरोना से मरने वालों में मोटापा और डायबिटीज के रोगी ज्यादा हैं. ये ऐसी बीमारी है जो वक्त के साथ आपके शरीर के विशेष अंगों को गंभीर नुकसान पहुंचता है. इस लिए बेहतर है की वक्त रहते ही योग को अपना लिया जाये.