तेजस्वी यादव की मांग- बिहार में अल्कोहल बनाने की इजाजत दे नीतीश सरकार

तेजस्वी यादव की मांग- बिहार में अल्कोहल बनाने की इजाजत दे नीतीश सरकार

PATNA : बिहार में कोरोना वायरस के बढते खतरे को देखते हुए आरजेडी नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने सरकार के समक्ष नयी मांग रख दी है. तेजस्वी यादव ने राज्य सरकार से बिहार में अल्कोहल बनाने पर लगी रोक को हटाने की मांग कर दी है.


कोरोना से लड़ने के लिए अल्कोहल जरूरी
तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा है कि बिहार सरकार को तत्काल सूबे में बंद पड़ी अल्कोहल डिस्टीलरी को चालू करने पर विचार करना चाहिये. इन डिस्टीलरी को हैंड सेनेटाइजर बनाने वालों के साथ जोड़ दिया जाना चाहिये. इससे बिहार में ही हैंड सेनेटाइजर बनना संभव हो पायेगा. सरकार को सभी चीनी मिलों को निर्देश देना चाहिये कि वे इथाइल अल्कोहल, ENA और इथेनॉल की सप्लाई करें. इससे बिहार में बड़े पैमाने पर हैंड सेनेटाइजर बनना संभव हो पायेगा.

देखिए वीडियो:


गौरतलब है कि बिहार सरकार ने सूबे में अल्कोहल बनाने पर पूरी तरह से रोक लगा रखी है. 2016 के बाद से ही बिहार में अल्कोहल बनाने वाली सारी इकाई बंद पडी हुई है. बिहार सरकार ने अल्कोहल के किसी तरह के निर्माण, व्यापार या सेवन पर रोक लगा रखा है.


बिहार सरकार के इस आदेश के मद्देनजर यहां कोरोना वायरस के खतरे को कम करने वाले हैंड सेनेटाइजर का बनना संभव नहीं है. विशेषज्ञ लगातार ये बता चुके हैं कि कोरोना वायरस को उसी हैंड सेनेटाइजर से मारा जा सकता है जिसमें कम से कम 60 फीसदी अल्कोहल हो. दूसरे हैंड सेनेटाइजर का कोरोना वायरस पर कोई असर नहीं होता.


कोरोना वायरस के कहर के बाद पूरे देश में हैंड सेनेटाइजर की भारी किल्लत हो गयी है. बिहार इससे ज्यादा जुझ रहा है. यहां अल्कोहल बेस्ड सेनेटाइजर बनाने की कोई इकाई नहीं है. तेजस्वी यादव ने इसके मद्देनजर ही सरकार से मांग की है.