टीम इंडिया में चयन से दूर पृथ्वी शॉ ने रचा इतिहास, रणजी में जड़ा तिहरा शतक

 टीम इंडिया में चयन से दूर पृथ्वी शॉ ने रचा इतिहास, रणजी में जड़ा तिहरा शतक

DESK : मुंबई की ओर से खेलने वाले युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने रणजी ट्रॉफी में एक शानदार पारी खेली हैं। शॉ ने असम के खिलाफ ग्रुप-B के मुकाबले में तिहरा शतक जड़ कर इतिहास रचा है। इन्होंने 383 गेंदों का सामना करते हुए 379 रनों की लंबी पारी खेली है। इस दौरान शॉ ने 49 चौके और 6 छक्का भी लगाया है। पृथ्वी का यह रणजी में दूसरा सबसे बड़ा निजी स्कोर है।


बता दें कि, रणजी ट्रॉफी में सर्वाधिक व्यक्तिगत रन मारने का रिकॉर्ड बाबू साहेब निंबालकर के नाम हैं। बाबू ने 1948 में 443 रनों की नाबाद पारी खेली थी। यह स्कोर अब तक के भारतीय बल्लेबाज का अधिकतम स्कोर है। अब यह कारनामा पृथ्वी शॉ ने किया है। इसके साथ ही अब वो तिहरा शतक लगाने वाले मुंबई के 7वें क्रिकेटर बन गए है। इससे पहले सुनिल गावस्कर, संजय मर्चेंट, संजय मांजरेकर, अजित वाडेकर, रोहित शर्मा, वसीम जाफर और सरफराज खान जैसे दिग्गज क्रिकेटर ऐसा कारनामा कर चुके हैं। 


दरअसल, असम के गुवाहाटी में अमीनगांव क्रिकेट ग्राउंड पर असम और मुंबई के बीच हुए मैच में पृथ्वी ने पहले दिन 240 रन बनाए थे। वहीं दूसरे दिन शॉ अपने खाते में और 139 रन जोड़कर अपना तिहरा शतक पुरा कर रियान पराग के हाथों आउट हो गए। इस सेशन में मुंबई के किसी बल्लेबाज का पहला शतक था। शॉ के इस पारी के बदौलत मुंबई ने अपनी पहली इनिंग्स में 4 विकेट गवाकर 687 रन पर पहुंच गई। 


गौरतलब हो कि, पृथ्वी शॉ ने अपने पिछली पारियों में 22.85 की एवरेज से केवल 160 रन ही बना पाए थे। जिसमे उनका मैक्सिमम स्कोर महज 68 रन था। लेकिन, अब असम के विरूद्ध धमाकेदार पारी खेलकर अपना नाम इतिहास के पन्नो में दर्ज करवा लिया है।