T20 सीरीज के बदले नियम, अब खिलाड़ियों को मिलेगी बड़ी रहत

T20 सीरीज के बदले नियम, अब खिलाड़ियों को मिलेगी बड़ी रहत

DESK: दिल्ली में आज शाम T20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाना है. बता दे कि T20 सीरीज का पहला मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. लेकिन, पिछले कुछ दिनों से देश का हाल गर्मी से उबल रहा है. तो वहीं, दिल्ली जिसे की भारत देश का दिल भी कहा जाता है, यह दिल भी उबल रहा है. तापमान लगातार 40 डिग्री से ऊपर चल रहा है.वहीँ  कई इलाकें ऐसे है जिसका तापमान 45 डिग्री का भी रिकॉर्ड बना चुका है. गर्मी इतनी देखि जा रही है कि दिन के वक्त गर्म हवा से लोग जूझ ही रहे हैं पर अगर हम शाम की बात करे तो शाम में भी लोगों को इस गर्म हवा से बहोत राहत मिलती नहीं दिख रही है.


इस गर्म मौसम का प्रभाव न केवल देश के लोगों पर पड़ा है बल्कि इसका असर भारत और दक्षिण अफ्रीका की हो रही T20 मैच कि तैयारियों पर भी पड़ा है. मौसम के हाल को देखते हुए इन दोनों टीमों के खिलाडियों ने पिछले दो दिन से अपने प्रैक्टिस का समय बदल दिया है. उन्होंने प्रैक्टिस दिन के बजाए शाम को की है. वहीँ दूसरी और बीसीसीआई ने बढ़ती गर्मी से  पैदा हुए हालात को देखते हुए एक अहम फैसला लिया है. इस फैसले में उन्होंने  निश्चय किया है कि इस T20 मैच के दौरान हर 10 ओवर के बाद खिलाडियों के लिए ड्रिंक्स ब्रेक किया जायेगा.  ताकि गर्मी की वजह से खिलाड़ियों के शरीर में पानी की कमी न हो और उनके खेल पर इसका प्रभाव न पड़े. 


दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के एक ऑफिशियल ने इनसाइडस्पोर्ट को जानकारी दी गयी थी की, ‘’दोनों टीमों के खिलारियों ने ड्रिंक्स ब्रेक का अनुरोध किया था. जिसपर बीसीसीआई के लोगों की भी अनुमति मिलने की संभावना है.” लेकिन बता दे कि बीसीसीआई ने अभी तक यह साफ़ नही किया है कि T20 मैच में हो रहे 10 ओवर के बाद ड्रिंक्स ब्रेक के नियम में कब तक के लिए बदलाव किया गया है. यह ड्रिंक्स ब्रेक केवल पहले T20 मैच के लिए बनाया गया है या बाकी इस सीरीज में खेले जाने वालों पांचो मुकब्ब्ले के लिए भी बनाया गया है. आमतौर पर इंटरनेशनल टी20 मैचों में ड्रिंक्स ब्रेक नहीं दिए जाते हैं. लेकिन, पिछले साल इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने यूएई में हुए विश्व कप के दौरान ड्रिंक्स ब्रेक की शुरुआत की थी.  


इस नियम के लागू होने से पहले भी दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दिल्ली की गर्मी की बातें की थी और काफी चिंता भी जताई थी. उन्होंने इस इंटरव्यू के दौरान कहा था कि,”हमें उम्मीद थी कि दिल्ली में मौसम गर्म होगा. लेकिन इतनी गर्मी होगी यहाँ, इसका अंदाजा हमने नहीं लगाया था. पर किस्मत अच्छी थी कि  मुकाबले देर शाम को खेला जाना था. दिन ढलने के बाद गर्मी को सहन कीया जा सकता है. इस गर्मी के मौसम में खिलाड़ी खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करते है. यहाँ की गर्मी का सामना करना हमारे लिए चुनौती भरा होता है. क्योंकि हम इस तरह की गर्मी के आदी नहीं है.”