सुभाष मुंडा की हत्या की जांच CBI से कराये हेमंत सरकार, परिजनों से मिलकर रघुवर दास ने रखी मांग

सुभाष मुंडा की हत्या की जांच CBI से कराये हेमंत सरकार, परिजनों से मिलकर रघुवर दास ने रखी मांग

RANCHI:  झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने युवा आदिवासी नेता सुभाष मुंडा की हत्या की जांच सीबीआई से कराए जाने की मांग की है। उन्होंने राज्य के सीएम हेमंत सोरेन से कहा कि आप खुद आदिवासी समाज से आते हैं। आपके राज में हर रोज आदिवासियों पर हमले हो रहे हैं। यह समाज अब खुद को असुरक्षित महसूस कर रहा है। आदिवासी नेता सुभाष मुंडा की हत्या पर दुख जताते हुए रघुवर दास ने उभरते युवा आदिवासी नेता सुभाष मुंडा की हत्या किसी दल के नेता की नहीं, बल्कि आदिवासी समाज की हत्या है। आदिवासी समाज की सुरक्षा पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करता है। 


उन्होंने सुभाष मुंडा की हत्या की जांच सीबीआई से कराने की मांग हेमंत सरकार से की है। उन्होंने कहा है कि राज्य में जब से हेमंत सरकार बनी है, तब से आदिवासियों पर अत्याचार बढ़ा है। उभरते युवा आदिवासी नेता सुभाष मुंडा जी की हत्या किसी दल के नेता की नहीं, बल्कि आदिवासी समाज की हत्या है। आदिवासी समाज की सुरक्षा पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करता है। अपराधियों पर लगाम लगाना हेमंत सरकार के बस की बात नहीं है।


 इस राज्य में खनन माफिया गिरोह और गैंगस्टर के संगठित अपराध गिरोह की एक समानांतर सरकार चला रही है, इस कारण भय का माहौल है। युवा नेता सुभाष मुंडा जी की हत्या हुए तीन दिन हो गये हैं, लेकिन अब तक मामले का उद्भेदन नहीं हो पाया है। मैं सुभाष मुंडा जी की हत्या की CBI जांच की मांग करता हूं। उक्त बातें झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने कहीं। 


वे युवा आदिवासी नेता स्व सुभाष मुंडा जी के परिजनों से मुलाकात के बाद मीडिया से बात कर रहे थे। सुभाष मुंडा जी की हत्या पिछले दिनों हो गई थी। उन्होंने कहा कि राजधानी रांची में मुख्यमंत्री से लेकर चीफ सेक्रेटरी और डीजीपी जैसे तमाम बड़े अधिकारी बैठे हैं, वहां अपराधियों ने दिनदहाड़े आदिवासी समाज के चमकते हुए दीपक को बुझा दिया। अपराधियों व गैंगस्टरों का मनोबल इतना बढ़ा हुआ है कि वे विदेश में बैठकर वीडियो बनाकर वसूली कर रहे हैं और सरकार चुपचाप तमाशा देख रही है।


झारखंड जैसे शांत राज्य में ऐसी स्थिति कभी पैदा नहीं हुई। राज्य सरकार से मांग करता हूं कि आप भारत सरकार से इस मामले की सीबीआई से जांच की अनुशंसा करें क्योंकि कानून व्यवस्था संभालना आपके बस की बात नहीं है मुख्यमंत्री जी। हेमंत सरकार के आने के बाद भू माफिया और खनन माफिया सरकार के संरक्षण में फल फूल रहे हैं। राजधानी तक में आपके अधिकारी भू माफिया के साथ सांठगांठ कर जमीन को बेचने का काम कर रहे हैं। इस कारण अधिकारी होटवार जेल जा रहे हैं। ऐसी स्थिति में सरकार पर कैसे कोई विश्वास करे?


रघुवर दास ने कहा कि मुख्यमंत्री जी स्वयं को आदिवासी का मसीहा होने का दावा करते हैं तो कम से कम आदिवासी समाज के हित की रक्षा करें, यही आदिवासी समाज की आपसे अपेक्षा है। मुलाकात के दौरान सुभाष मुंडा जी के माता पिता जी ने बताया कि अभी तक सरकार की तरफ से कई जन प्रतिनिधि यहां नहीं आया है, यह और भी दुखद है। क्या हेमंत सरकार में इतनी संवेदना भी नहीं बची है कि शोक संतप्त परिवार को सांत्वना दे। राज्य की इस निकम्मी सरकार को इस बार जनता सबक सिखायेगी।


सुभाष मुंडा के आवास पर पहुंचकर उनके चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किये। उनके माता-पिता से मिलकर उन्हें सांत्वना दी। साथ ही कहा कि भविष्य में किसी भी तरह के सहयोग की आवश्यकता होगी, तो वे हमेशा उपलब्ध रहेंगे। इस दौरान पूर्व मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, क्षेत्र के विधायक नवीन जायसवाल, पांकी विधायक शशिभूषण मेहता समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।