संसद भवन के उद्घाटन से पहले PM मोदी ने आज बुलाई नीति आयोग की बैठक, नीतीश समेत इन राज्यों के CM कर रहे बहिष्कार

 संसद भवन के उद्घाटन से पहले PM मोदी ने आज बुलाई नीति आयोग की बैठक, नीतीश समेत इन राज्यों के CM कर रहे बहिष्कार

DELHI/ PATNA : नए संसद भवन का उद्घाटन से पूर्व आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग का बैठक करेंगे। इस बैठक को देश के छह विपक्षी दलों ने बॉयकॉट किया है। ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, एमके स्टालिन, केसीआर और नीतीश कुमार की पार्टी शामिल है।


दरअसल, पिछले दिनों केंद्र सरकार के तरफ से दिल्ली सरकार के खिलाफ जो अध्यादेश लाया गया था। इसमें सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को ट्रांसफर पोस्टिंग का अधिकार दिया था उसे इस अध्यादेश के जरिए पलट दिया गय। अब इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए विपक्षी दलों के नेताओं ने नीति आयोग की बैठक से दूरी बना ली है।


बताया जा रहा है कि, विज्ञान भवन में होने वाली नीति आयोग की यह बैठक एमएसएमई, बुनियादी ढांचे और निवेश, अनुपालन को कम करने, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल विकास और सामाजिक बुनियादी ढांचे को सुधारने के लिए होनी है। इसके साथ ही इस बैठक विकसित भारत पर चर्चा होने वाली थी। 


जानकारी हो कि, नीति आयोग की आज की बैठक का मुख्य एजेंडा 2047 में इंडिया की भूमिका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस बैठक का सुबह 9:30 पर उद्घाटन करेंगे। पीएम ही नीति आयोग के अध्यक्ष हैं इस लिहाजा वो खुद इस बैठक को संबोधित करेंगे। इस बैठक में शामिल होने के लिए सभी राज्यों के सीएम और केंद्र शासित प्रदेशों के लेफ्टिनेंट गवर्नर को बुलावा दिया गया है। इस बैठक में आज आठ प्रमुख विषयों पर चर्चा की जाएगी। 


आपको बताते चलें कि, देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के चार राज्यों के सीएम इस मीटिंग में भाग लेंगे। वहीं बीजेपी और उनके सभी सहयोगी और समान विचार धारा वाली पार्टियों के इस मीटिंग में भाग लेने की उम्मीद है। आम आदमी पार्टी समेत देश के अन्य विपक्षी दलों के बहिष्कार के ऐलान पर बीजेपी नेताओं का क्या कहना है इसको लेकर अभी तक कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।