नीतीश के शासन में 'बिहार में है बहार', संजय झा ने गिनाई उपलब्धियां

नीतीश के शासन में 'बिहार में है बहार', संजय झा ने गिनाई उपलब्धियां

PATNA:  जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार के शासन काल में बिहार में बहार है. हर क्षेत्र में बिहार ने तरक्की की है. 15 साल में एक भी नरसंहार नहीं हुआ. इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है. 

संजय झा ने कृषि रोड़ मैप पर चर्चा करते हुए कहा कि बिहार में 15 साल में कृषि क्षेत्र में बहुत काम हुआ है. बिहार में 2.5 प्रतिशत मछली उत्पादन ब़ढ़ा है. मखाना जो हर थाली में पहुंचाने का लक्ष्य हैं वह पूरा होने वाला है. मक्का की खेती में भी बिहार ने अच्छा प्रदर्शन किया है. 2005 के पहले 15 सालों में मात्र 7 हज़ार 115 करोड़ रुपया खर्च किया गया था जब झारखंड भी साथ था. लेकिन 2005 से लेकर अब तक नीतीश कुमार की सरकार ने 33 हज़ार 164 करोड़ रुपया किसानों के खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने के लिए खर्च कर चुकी है. 



संजय झा ने कहा कि नीतीश कुमार हर खेत तक पानी पहुंचाने का वादा किए हैं. उसपर काम शुरू हो गया है. डाटा बनाया जा रहा है. गया विष्णुपद मंदिर के पास फल्गू नदी पर सालों पर भर पानी रहने के लिए काम किया जा रहा है. गया, बोधगया, राजगीर में गंगा का पानी ले जाकर उसको साफ कर लोगों को पीने के लिए सप्लाई किया जाएगा. इसको लेकर बोधगया में काम भी शुरू हो गया है. यह कम बड़ी बात नहीं है कि लोगों को गंगा का जल पिलाया जाएगा. 


संजय झा ने कहा कि जल जीवन हरियाली मिशन के तहत तालाबों और कुओं का मरम्मती कराया जा रहा है. जो नीतीश कुमार कहते हैं उसको पूरा कर दिखाते हैं. हर घर बिजली पहुंचाया. घर -घर नल का जल पहुंचाया गया है. कुछ जगहों पर काम कोरोना संकट को लेकर नहीं हो पाया. उसको भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा.  इस दौरान संजय झा ने जगदेव सेना के 16 नेता और कार्यकर्ता को जेडीयू में शामिल कराया.