RJD नेता और GRP के जवान ने हरियाणा के कारोबारी को लगाई करोड़ों की चपत , कोल माइंस में ठेका दिलाने के नाम पर ठगी

RJD नेता और GRP के जवान ने  हरियाणा के कारोबारी को लगाई करोड़ों की चपत , कोल माइंस में ठेका दिलाने के नाम पर ठगी

JAMUI : बिहार के झाझा और क्यूल रेल खंड पर बड़ा मामला निकल के सामने आया है।  यहां जीआरपीएफ के चार सिपाही ने तीन लोगों के साथ मिलकर दो रेल यात्रियों से लूट की घटना को अंजाम दिया है। हालांकि, इस मामले में शिकायत मिलने के बाद रेल एस्कॉर्ट दल के सिपाही समेत अन्य आरोपी को अरेस्ट कर लिया है। फिलहाल इस मामले में एक आरोपी फरार बताया जा रहा है। 


दरअसल, झाझा जसीडीह रेलखंड के अपलाइन में हमसफर एक्सप्रेस में आरपीएफ के चार सिपाही ने तीन लोगों के साथ मिलकर दो रेल यात्रियों से  एक करोड़ से अधिक लूट-पाट की घटना को अंजाम दिया गया। इस घटना को लेकर  झाझा रेल थाने में चारों सिपाहियों समेत लखीसराय जिले के तनिक वर्मा एवं मुकेश ठाकुर पर ठगी और लूट- पाट का केस दर्ज किया है। 


बताया जा रहा है कि, बिहार के जमुई में हरियाणा के व्यवसायी से एक करोड़ रुपये की ठगी हुई। सोनीपत निवासी व्यवसायी हरदीप दलाल का ट्रांसपोर्ट का बड़ा कारोबार है।  उनके चाचा जसवीर सिंह को पूरे झारखंड का कोल माइल का ठेका देने का बात लखीसराय के चर्चित समाजवादी नेता रामाशीष उर्फ सुकुल शाह से हुआ था। सुकुल शाह  2015 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर लखीसराय विधानसभा से चुनाव लड़े थे बाद में 2020 में राजद का दामन थाम ली है। सुकुल साव ने व्यवसायी से बातचीत में बताया कि इस ठेका को लेने के लिए आपके सारे कागजात की जांच पड़ताल की जाएगी। इसी बीच जांच पड़ताल करने के लिए एक सारा नाम की महिला सोनीपत में व्यवसायी के घर पहुंच गई। उसने व्यवसायी के सारे कागजात की जांच पड़ताल करने के बाद व्यवसायी को आश्वस्त किया कि कोल माइंस का ठेका आपको ही मिलेगा। तभी व्यवसायी ने उस महिला को 50 लाख रुपये कैश दे दिये। महिला ने कहा कि कुछ दिनों के बाद आपको झारखंड बुलाया जाएगा। 


इसके बाद सोनीपत व्यवसायी हरदीप दलाल को झारखंड राज्य स्थित देवघर बुलाया गया। वहां भी व्यवसायी से 49 लाख रूपया एक एकाउंट में ट्रांसफर करवाने के बाद कहा गया कि यह ठेका आपको नहीं दिया जा सकता। क्योंकि आपके कुछ कागजातों में त्रुटि है।  तब उस व्यवसायी ने सुकुल साव को बोला कि हमें ठेका नहीं मिला तब जो पैसे हमने दिए हैं। उसे हमें लौटा दो। तभी सुकुल साव ने दो ट्रॉली बैग में पैसा भरकर हरदीप दलाल को दे दिया गया, इसके बाद वे अपने चाचा के साथ हमसफर एक्सप्रेस से दिल्ली के लिए निकली। 


इसी दौरान  सुकुल शाह ने लखीसराय जिले के धनराज चौक निवासी तनिक वर्मा एवं मुकेश ठाकुर को भी इनके साथ कर दिया कहा कि यह दोनों पटना तक सुरक्षित उन्हें छोड़ देंगे। इस बीच मुकेश एवं तनिक ने ट्रेन में चल रहे जीआरपी के एस्कॉर्ट दल के सिपाही चंदन कुमार ,दीपक कुमार, मो एजाम,एब पिटु कुमार के साथ मिलकर बैग लूटने का षड्यंत्र रचा और जसीडीह स्टेशन से जैसे ही ट्रेन खुली वैसे ही एस्कॉर्ट पार्टी के जवान हरदीप दलाल के पास पहुंची और पैसे से भरा ट्रॉली बैग में शराब होने की बात कह कर उसे झाझा स्टेशन पर उतारा जिसके बाद हरदीप दलाल थोड़ा डर गया कि पैसे से भरा बैग पुलिस उतार रही है कहीं पैसे का हिसाब देने के मामले में हम फंस न जाए। 


इस कारण हरदीप दलाल झाझा स्टेशन पर अपने ट्रॉली बैग को लेकर पुलिस के साथ उतर गया तभी तीन जीआरपी के जवान और एक सिविल व्यक्ति के द्वारा ट्रॉली बैग को स्टेशन से बाहर निकाल दिया गया और एक जीआरपी के जवान के द्वारा हरदीप दलाल को बात में फंसा कर उसी जगह रोक कर रखा गया। जिसके बाद हरदीप दलाल और उसके चाचा को जीआरपी के जवान के द्वारा हटाया गया और वहां से बैग लेकर मुकेश व तनिक ने भी एस्कॉर्ट दल का ही साथ दिया और झाझा स्टेशन के पास सभी बैग लेकर चंपत हो गए। 


इधर, इस गिरफ्तार लखीसराय निवासी तनिक वर्मा ने बताया कि सुकुल साव पार्टी से पैसा लेकर हमें कहा था कि अटैची उतार लेना, ट्रेन पर हमलोग जसीडीह में ट्रेन में चढ़े थे। सुकुल साव भी लखीसराय लाली पहाड़ी का निवासी है। रांची के मुकेश ठाकुर ने झाझा में अटैची उतार लिया। उस अटैची में पैसा नहीं केवल कागज था। इस जांच पड़ताल में सामने आया कि चार जवानों की भी इसमें संलिप्तता है।