रविवार को लगने वाला है चुड़ामणि सूर्य ग्रहण, इन 6 राशियों को हो सकता है भारी नुकसान

रविवार को लगने वाला है चुड़ामणि सूर्य ग्रहण, इन 6 राशियों को हो सकता है भारी नुकसान

DESK : चार दिन बाद  21 जून को दुर्लभ खगोलीय घटना होने वाली है. इस दिन वलयाकार सूर्य ग्रहण लगने वाला है.  जिसे देश के अधिकाशं भागों में पूर्ण रूप से देखा जा सकेगा.  यह साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण होगा. रविवार को लगने वाला ये ग्रहण 9 बजकर 15 मिनट से लेकर 3 बजकर चार मिनट तक रहेगा. ये ग्रहण खगोलीय घटना की दृष्टी से बेहद महत्वपूर्ण है. इस ग्रहण से तीन ग्रह प्रभावित हो रहे हैं. ये ग्रह राहु,बुध और मंगल हैं. इस दौरान अग्नि मजबूत हो जाएगी.

इस सूर्यग्रहण का असर सभी राशियों पर पड़ेगा. आइये जानते हैं कि किन राशि वालों को इस सूर्य ग्रहण से लाभ होगा और किन लोगों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा.

मेष- मेष राशि के जातकों को इस ग्रहण के 15 दिनों की अवधी के बाद बहुत लाभ मिलने वाला है. धन की प्राप्ति होगी और आपका काम भी अच्छे से चलेगा. ग्रहणकाल के बाद थोड़ा सा गंगाजल पी लें.

वृषभ- इस राशि के लोगों को फ़िलहाल सावधान रहने की जरूरत है. आपको धन की हानि हो सकती है साथ ही आपके कर्जे बढ़ सकते हैं. ग्रहणकाल ख़त्म होने के बाद एक नारियल दान करना अच्छा होगा.

मिथुन- मिथुन राशि के ऊपर ही सूर्य का ग्रहण लग रहा है ऐसे में इस राशि वालों को ये ग्रहण बहुत ज्यादा प्रभावित करने वाला है, ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है. आपको कोई चोट लग सकती है या कोई दुर्घटना हो सकती है. गाड़ी चलते वक़्त सावधान रहें. इस राशि के लोगों को ग्रहणकाल में लगातार सूर्य के मंत्रों का जाप करना चाहिए और तुलसी जी के सामने घी का दीपक जलाएं.

कर्क- कर्क राशि के जातकों के खर्चे में अचानक से बढ़ोतरी हो जाएगी. आपको नींद कम आएगी और चिंता बढ़ जाएगी साथ ही आपको बुरे सपने आ सकते हैं. ग्रहणकाल में आप गंगा जल से स्नान करने के बाद दही और हल्दी का तिलक लगा लें और इस दिन लाल वस्त्र धारण करे.

सिंह- सिंह राशि का स्वामी ग्रह सूर्य है इसलिए इस ग्रहण से सिंह राशि वालों को लाभ मिलने वाला है. धन लाभ के अलावा आपको कहीं से कोई अच्छी खबर भी मिल सकती है. आप जल में गुड़ डालकर सूर्य को अर्घ दे.

कन्या- इस राशि के लोगों को रोग, कष्ट का भय बना रहेगा. इस ग्रहण की वजह से आप के काम धंधे में थोड़ी रुकावट आ सकती है. आपके शत्रु भी आपको परेशान कर सकते हैं. तांबे के लोटे में लाल रंग के बीज डालकर सूर्य को जल चढ़ाएं और सूर्य के मंत्रों का जाप करें.

तुला- इस राशि के लोगों को संतान के प्रति सावधानी रखनी होगी. बच्चे को इस दौरान घर से बाहर ना जाने दें और उन पर नजर बनाए रखें. संतान को किसी तरह का रोग भी हो सकता है. ग्रहण के बाद आप अपने संतान के सिर के ऊपर से गुड़ घुमाकर किसी को दान कर दें.

वृश्चिक- ये ग्रहण वृश्चिक राशि वालों के लिए बहुत अच्छा समय लेकर आ रहा है. नई नौकरी या नए व्यापार के अवसर मिलेंगे जिससे आपको बहुत लाभ होगा. आपकी सारी परेशानियां दूर होंगी साथ ही आपके घर में सुख शांति का माहौल रहेगा. विवाह का भी योग बनेगा. गंगाजल जालकर स्नान करें, नारंगी रंग के वस्त्र पहनें और लाल टीका लगाएं.

धनु- इस राशि के लोगों को वाहन सुख मिलेगा और यात्रा का योग बनेगा. आपके सारे अधूरे काम बन जाएंगे. व्यापार के सिलसिले में कहीं बाहर जा रहे हैं तो बहुत लाभ मिलने वाला है. नारियल पर लाल टीका लगाकर मंदिर में दान करें और कलाई में लाल धागा पहन कर रखें.

मकर- आपकी साढेसाती पहले से ही चल रही है ऐसे में इस दौरान आपकी चिंता और बढ़ सकती है. ज्यादा सोचें से बचें और आराम करें. तांबे का कड़ा पहन लें और तांबे के लोटे से पानी पिएं, जल्द ही सब ठीक हो जाएगा.

कुंभ- आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी और काम में भी बाधा आ सकती है. ऐसे में कई तरह की परेशानियां बढ़ सकती हैं. खर्च कम करें. ग्रहण लगने के 15 दिनों के बाद तक सभी से सौहार्दपूर्ण व्यवहार रखें. दही-हल्दी मिलाकर लाल टीका मस्तक पर लगाएं.

मीन- मीन राशि वालों के लिए ये ग्रहण बहुत अच्छा रहने वाला है. आपके सारे काम बन जाएंगे. ग्रहण का आप के राशि पर बहुत अच्छा असर पड़ने वाला है. आप ने अब तक जो मेहनत की है उसका अच्छा  फल मिलेगा. सूर्य के मंत्रों का जाप करें.

जिन लोगों को अपनी राशि नहीं पता है वो ग्रहणकाल के दौरान लाल वस्त्र धारण करें. पानी में लाल सिंदूर घोल कर हनुमान जी को चढ़ाए साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें और महामृत्युंजय मंत्र का जाप करते रहें.