राजधानी में शाही शादी और पार्टियों पर लगेगा टैक्स, कपड़े से लेकर जूते तक का हिसाब रखेंगे CGST अधिकारी

राजधानी में शाही शादी और पार्टियों पर लगेगा टैक्स, कपड़े से लेकर जूते तक का हिसाब रखेंगे CGST अधिकारी

PATNA : राजधानी पटना में शाही शादी पार्टी व अन्य कार्यक्रमों में बेतहाशा खर्चों पर अब सेंट्रल गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (सीजीएसटी) के अधिकारियों की नजर होगी। इसके साथ ही स्टेट जीएसटी अधिकारी भी शादियों में खर्च होने वाले पैसों पर अपनी नजर रखेंगे। 


दरअसल , सेंट्रल गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (सीजीएसटी) के अफसरों ने राजधानी के होटल, विवाह भवन, रेस्टोरेंट, क्लब, इवेंट मैनेजमेंट फर्म आदि का डाटाबेस तैयार किया है। इसके बाद अब शादियों में अधिक खर्च करने वालों को नजर राखी जाएगी। सीजीएसटी की ओर से लगातार टैक्स चोरी पर लगाम लगाने को लेकर कवायद की जा रही है। इसी के तहत यह पहल की गई है। खर्चों को लेकर फीडबैक भी लिया जाएगा। 


मालूम हो कि, सरकार की ओर से विवाह या अन्य सभी पार्टी को लेकर होने वाले खर्च पर जीएसटी तय किया गया है। इसके तहत यदि आप विवाह भवन में शादी कर रहे हैं और डेढ़ लाख रुपये खर्च होते हैं तो जीएसटी लगभग 27 हजार रुपये देनी होगी। इसी तरह टेंट में 50 हजार खर्च करने पर नौ हजार जीएसटी, कैटरिंग सर्विस में दो लाख खर्च होने पर 36 हजार जीएसटी के रूप में देने होंगे। सोने के आभूषण की खरीदारी पर तीन प्रतिशत सीजीएसटी तय है। सीजीएसटी से आने वाली आय में दो हिस्से लगते हैं एक हिस्सा राज्य सरकार के पास जाता है तो दूसरा केंद्र सरकार के पास। 


इधर, सीजीएसटी के अंकेक्षण आयुक्त डा. यशोवर्द्धन पाठक हर महीने विभिन्न क्षेत्रों के व्यवसायियों के द्वारा की जा रही टैक्स चोरी की समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने राज्य के अधिकारियों को राजस्व वृद्धि को लेकर कई टास्क भी दिए हैं। इससे पहले सीजीएसटी के पटना वन आयुक्तालय की ओर से भी राजधानी के इवेंट मैनेजमेंट फर्म, शादी के हाल, विवाह भवन, होटल और पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यवसायियों से फीडबैक भी लिया जा चुका है।