रैली के बहाने विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन आज, राहुल की रैली में शामिल हो सकते हैं तेजस्वी और उद्धव

 रैली के बहाने विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन आज, राहुल की रैली में शामिल हो सकते हैं तेजस्वी और उद्धव

DESK : कांग्रेस की 63 दिन की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का रविवार को समापन हो गया है। इसके बाद महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में डॉ. बी आर अंबेडकर के स्मारक चैत्य भूमि पर राहुल गांधी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके साथ ही संविधान की प्रस्तावना पढ़कर अपनी 63-दिवसीय का समापन किया। इस दौरान राहुल के साथ उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी मौजूद थी। इस साथ ही रविवार 17 मार्च को एक रैली का आयोजन किया जा रहा है जिसमें इंडिया गठबंधन के तमाम दिग्गज शिरकत करेंगे। 


इस रैली में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव , आरजेडी नेता तेजस्वी यादव समेत इंडिया अलायंस के कई दिग्गज नेता शिरकत करेंगे और देश को एकजुटता का संदेश देंगे। तेजस्वी यादव आज दोपहर 1:55 बजे पटना से मुंबई रवाना होंगे। इस रैली को लेकर राहुल गांधी रविवार सुबह मुंबई में महात्मा गांधी का निवास रहे मणि भवन से अगस्त क्रांति मैदान तक 'न्याय संकल्प पदयात्रा' भी करेंगे। महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार के अनुसार, सांस्कृतिक और सामाजिक क्षेत्रों की कई प्रतिष्ठित हस्तियां राहुल गांधी के साथ पदयात्रा में शामिल होंगी। उसके बाद राहुल गांधी अगस्त क्रांति मैदान के निकट स्थित तेजपाल हाल में इन सभी प्रतिभागियों के साथ बातचीत भी करेंगे।


वहीं, इससे पहले राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा ने चैत्यभूमि पहुंचकर बाबासाहब आंबेडकर को श्रद्धांजलि दी। चैत्यभूमि पर राहुल गांधी और उनके साथ उपस्थित सभी लोगों को वह प्रस्तावना पढ़वाई गई जो बाबासाहब आंबेडकर ने 26 नवंबर, 1949 को संविधान को अंगीकार करने के लिए लिखी थी और संविधान को स्वीकार करते समय सभी सदस्यों द्वारा पढ़ी गई थी। राहुल गांधी ने उनकी प्रतिमा के सामने कुछ देर बैठकर मौन साधना भी की।


उधर,शुक्रवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि देश की 88 प्रतिशत आबादी अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), दलित, आदिवासी और पिछड़े समुदायों से है. बावजूद इसके प्रशासन, न्यायपालिका सहित तमाम क्षेत्रों में उनकी भागीदारी बहुत कम। महाराष्ट्र के पालघर के वाडा तालुका में एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि देश की सत्ता और संपत्ति को वो लोग नियंत्रित कर रहे हैं जिनकी कुल आबादी 6 प्रतिशत है.सभा में राहुल ने जाति जनगणना पर जोर दिया।