महीने में 2 बार SP को मेस का खाना करना होगा टेस्ट, पूर्णिया रेंज के IG ने दिया निर्देश

महीने में 2 बार SP को मेस का खाना करना होगा टेस्ट, पूर्णिया रेंज के IG ने दिया निर्देश

PURNIA: पुलिस कर्मियों के खाने के क्वालिटी की शिकायत मिलती रहती है. जिसको लेकर पूर्णिया रेंज के आईजी रत्न संजय ने पूर्णिया रेंज में आने वाले सभी 4 जिलों के एसपी को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि महीने में एक से दो बार मेस का खाना का टेस्ट करें. 

4 जिलों के एसपी को निर्देश

आईजी ने पूर्णिया , अररिया, कटिहार और किशनगंज जिले के एसपी को अब प्रत्येक माह 1 से 2 दिन पुलिस लाइन के मेस में बने खाने को टेस्ट करने का निर्देश दिया है. उसके बाद ही अन्य पुलिस कर्मी उस खाने को खाएंगे. इसके अलावा स्वास्थ के मद्देनजर शौचालय के साफ सफाई और परेड और खेल पर भी विशेष ध्यान देने का निर्देश है. मेस में लगे टेबल और पंखे को भी दुरुस्त रखना अनिवार्य होगा. जहां पर बैठकर पुलिस कर्मी कहना खाए. मेस में बनने वाले भोजन के बारे में कहा गया है कि भोजन पोस्टिक बने.

शिकायत के बाद निर्देश

आईजी रत्न संजय द्वारा जारी किए गए निर्देश के तहत शौचालय में साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने का आदेश है. आईजी रत्न संजय द्वारा कई पुलिस लाइन के शौचालय स्नानागार का निरीक्षण किया गया था. जिसमे कई खामियां पाई गई थी. इस मामले को लेकर आईजी ने चारों ज़िले के एसपी को कहा है कि प्रत्येक माह में 2 से 3 बार शौचालय स्वच्छता का निरीक्षण करें. इसके लिए कई बिंदु को ध्यान में रखने का निर्देश है. शौचालय के कमरे का दरवाज़ा न टूटा हो.  कुंडी ठीक से लगने की व्यवस्था हो. पानी और हवा की व्यवस्था शौचालय में सुनिश्चित हो. गंदगी और बदबू न रहे. साबुन और हैंडवाश की व्यवस्था भी की जाए. सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि अगर इनमे से किसी भी बिंदु पर कमियां पाई गई तो संबंधित अधिकारियों पर आईजी द्वारा कार्रवाही की जाएगी. 

फिटनेस पर भी फोकस

दूसरी तरफ स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर भी आईजी ने सख्त निर्देश दिए हैं. पूर्णिया रेंज के आईजी रत्न संजय द्वारा जारी आदेश में पुलिस कर्मियों के स्वास्थ पर जोर दिया गया है. स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण खेल और परेड का मुआयना करने का निर्देश दिया गया है. जारी आदेश में प्रत्येक दिन संध्याकालीन फुटबाल, बास्केटबॉल और हॉकी जैसे खेल करवाने का आदेश है. इसके अलावा सप्ताह में 2 दिन परेड करना भी अनिवार्य होगा. आईजी का मानना है कि खेलने से प्रतिस्पर्धा की भावना बनी रहेगी और पुलिस कर्मी की फिटनेस भी बरकरार रहेगी. इसमें सभी स्तर के पुलिस पदाधिकारी और कर्मियों को शामिल करने का निर्देश दिया गया है.आईजी द्वारा जारी सभी निर्देशों के उपरांत गतिविधियों के फोटो और वीडियो बनाकर आईजी कार्यालय में भेजने का निर्देश है. जिससे उसपर बारीकियों से अध्यन किया जा सके.