PM मोदी के रोड शो के लिए पुलिस छावनी में तब्दील हुआ पटना : इन सड़कों पर जाने की मनाही ; मूंग दाल की खिचड़ी खाएंगे प्रधानमंत्री

PM मोदी के रोड शो के लिए पुलिस छावनी में तब्दील हुआ पटना : इन सड़कों पर जाने की मनाही ; मूंग दाल की खिचड़ी खाएंगे प्रधानमंत्री

PATNA : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रविवार की शाम होने वाले रोड शो को लेकर सुरक्षा-व्यवस्था चाक-चौबंद है। बम निरोधक दस्ते की ओर से चप्पे-चप्पे की तलाशी ली गई है। एग्जीबिशन रोड से उद्योग भवन तक का इलाका छावनी में तब्दील हो चुका है। आईपीएस, डीएसपी व थानेदारों की ड्यूटी इस रूट पर लगाईं गई है। इसके अलावा एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) के अफसर भी पुलिस के संपर्क में हैं। जिन रास्तों से पीएम गुजरेंगे, वहां का जायजा एसपीजी की टीम ने लिया है। वहीं, प्रधानमंत्री के रोड शो के खत्म होने के बाद अंतिम आदेश तक पुलिसकर्मियों को वहीं तैनात रहना होगा, जहां उनकी ड्यूटी लगी है।


जानकारी के अनुसार, रोड शो वाले रूट में स्थित ऊंची इमारतों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है। सभी भवनों के मालिकों और किरायेदारों का सत्यापन कर लिया गया है। साथ ही अगल-बगल की तलाशी भी ली गई है।  बिहार पुलिस की स्पेशल ब्रांच की टीम भी रोड शो वाले रास्तों पर तैनात है। इसके अलावा पटना जंक्शन, गांधी मैदान, फ्रेजर रोड व राजधानी में स्थित सभी होटलों की तलाशी पुलिस ने शनिवार को ली। गांधी मैदान व उसके आसपास के इलाके में भी पुलिस सक्रिय थी। बम निरोधक दस्ते की मदद से इन सभी जगहों की भी तलाशी ली गई।


वहीं, रोड शो वाले रूट पर बैरिकेडिंग की गई है। बांस के बैरिकेडिंग के आगे लोहे के पाइप लगाये गये हैं। बैरिकेडिंग की दूसरी तरफ आम लोग रहेंगे। जबकि बैरिकेडिंग और लोहे के पाइप के बीच पुलिसकर्मी रहेंगे ताकि लोग मुख्य रास्ते पर न आ सकें। पुलिसवाले भीड़ पर भी नजर रख सकेंगे। पटना सिटी इलाके में भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। गुरुद्वारा को जोड़ने वाले सभी रूट पर की जांच पुलिस ने की। इसके अलावा यहां भी प्रधानमंत्री के कारकेड का रिहर्सल किया गया। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात दिखे।


इसके अलावा, रोड शो के मद्देनजर रविवार दोपहर बाद 3.30 बजे से नेहरू पथ सहित राजधानी की कई सड़कें सील हो जाएगी। एग्जीबिशन रोड, फ्रेजर रोड, राजपथ, कदमकुआं और राजभवन इलाके में कोई भी निजी वाहन नहीं आ-जा सकेंगे। वहीं, शनिवार रात से सोमवार सुबह तक व्यावसायिक वाहनों का शहर में प्रवेश पर प्रतिबंधित रहेगा। नेहरू पथ, एग्जीबिशन रोड, फ्रेजर रोड, कदमकुआं, नाला रोड, अशोक राजपथ सहित राज भवन के आसपार की सड़कें बंद रहेंगी। प्रमुख रास्ते बंद होने के कारण रेल यात्री सीधे पटना जंक्शन नहीं जा सकेंगे। राजीवनगर, पाटलिपुत्रा, दीघा, कुर्जी, बोरिंग रोड से पटना जंक्शन जाने वाले अटल पथ से आर ब्लॉक होते हुए जीपीओ गोलंबर के नीचे से पटना जंक्शन पहुंच सकेंगे।


उधर,प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पटना में रात्रि विश्राम के दौरान मूंग की खिचड़ी खाएंगे। जानकारी के अनुसार पीएम को डिनर में मूंग की खिचड़ी परोसी जायेगी। 13 मई को सुबह उठने पर अपने रूटीन कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री योग करने के बाद नींबू पानी ग्रहण करेंगे और दलिया का नाश्ता कर पटना सिटी के गुरुद्वारा में मत्था टेकने निकल जायेंगे। वे गुरुद्वारा में लंगर भी चखेंगे। पटना साहिब गुरुद्वारा से प्रधानमंत्री सीधे पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे और हेलीकॉप्टर से हाजीपुर क्षेत्र में प्रचार के लिए जायेंगे। कुतुबपुर में उनका कार्यक्रम सुबह 9.30 बजे से निर्धारित है। इसके बाद वैशाली क्षेत्र में आने वाले मुजफ्फरपुर के पताही एयरपोर्ट मैदान पर और सारण लोकसभा क्षेत्र के छपरा एयरपोर्ट मैदान पर 12.30 बजे से जनसभा को संबोधित करेंगे।