पटना के बापू सभागार में ब्राह्मण स्वाभिमान सम्मेलन का आयोजन, बोले संजीव मिश्रा..ब्राह्मण समाज के लोगों को भी मिले राजनैतिक हिस्सेदारी

पटना के बापू सभागार में ब्राह्मण स्वाभिमान सम्मेलन का आयोजन, बोले संजीव मिश्रा..ब्राह्मण समाज के लोगों को भी मिले राजनैतिक हिस्सेदारी

PATNA: राष्ट्र निर्माण से लेकर धर्म,शिक्षा को आगे बढ़ाने में ब्राह्मणों का एतिहासिक योगदान रहा हैं इसलिए परशुराम, चाणक्य,अटल जी के वंशजो को एकत्रित होना होगा तभी ब्राह्मण समाज का उत्थान संभव हैं। क्योंकि आजादी के कई वर्षो बाद आज भी ब्राह्मण समाज के लोग कई सरकारी योजनाओ के लाभ से लेकर मूलभूत सुविधाओ से वंचित हैं। पटना के बापू सभागार में आयोजित ब्राह्मण स्वाभिमान सम्मेलन में शामिल पनोरमा ग्रुप के प्रबंध निदेशक सह परशुराम सेवा संस्थान के कोशी क्षेत्र के संरक्षक संजीव मिश्रा ने यह बातें  कही। 


उन्होने सम्मेलन में हिस्सा लेने आए हुए सभी ब्राह्मण समाज के सनातन धर्म के लोगो से अपील करते हुए कहा की किसी भी समाज का उत्थान तभी संभव हैं जब हम और हमारा समाज शिक्षित होंगे क्योंकि जीवन जीने के लिए जल,वायु खाद्य सामाग्री के साथ-साथ शिक्षित होना बहुत जरूरी हैं. किसी भी समाज में गरीबी तभी खत्म होगी जब वह समाज शिक्षित होगा इसके लिए हमसबों को एक होकर अच्छे शिक्षा संस्थान का निर्माण के साथ-साथ युवाओ को रोजगार कैसे मिले इसके लिए भी गहन चर्चा करने की जरूरत हैं।


 क्योंकि आजादी के कई वर्षो बाद आज भी हमारा समाज काफि पिछड़ा हुआ हैं जो कही न कही सत्ता में बैठे लोगो के उदासीनता को भी जाहिर करती हैं और हमसब का एक न होना यह दूसरे वर्ग के लोगो को जो हमेशा से हमसभी हर तरह से अनदेखा करते आया हैं को फायदा जाता हैं जबकी हमारे समाज से आने वाले पूर्वजों ने हमेशा राष्ट्र की एकता,अखण्डता व सभी समाज से आने वाले हर वर्ग के लोगों को मदद करने का काम किया हैं.


इसलिए जबतक हमसब एक होकर गोलबंद नही होगे तबतक हमारा समाज का विकास होना नामुमकिन हैं क्योंकि समाज के विकास व उत्थान के लिए हमें जागरूक होने की आवश्यकता हैं. संजीव मिश्रा ने कहा की  मेरा प्रयास हैं की हमारे समाज के लोग हर क्षेत्र में आगे बढ़-चढ़कर हिस्सा ले. शिक्षित बने।


संजीव मिश्रा ने अपने संबोधन में इशारे-इशारे में ही सरकार से राजनीतिक हिस्सेदारी की भी मांग की उन्होनें कहा की जब हर कोई राजनैतिक क्षेत्र में अपना योगदान दे सकता हैं तो ब्राह्मण समाज को सदियों से अनदेखा क्यों किया जा रहा हैं उन्होने सरका से अपील किया की ब्राह्मण समाज को भी हर क्षेत्र में बराबरी का हिस्सा देकर सभी सरकारी योजनाओ का लाभ देते हुए शिक्षा,रोजगार के साथ राजनीतिक क्षेत्र में भी मौका दिया जाए.


कार्यक्रम का आगाज आए हुए अतिथियों व गणमान्य लोगो को बुके व शाॅल माला देकर किया गया जबकी मैथिली गायिका सरस्वती मिश्रा ने भक्ति भजन गाकर के शुरूआत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय ब्राह्मण महासभा के प्रदेश अध्यक्ष ई. आशुतोष कुमार झा ने किया। कार्यक्रम में अररिया से आए राष्ट्रीय परशुराम परिषद् के संयोजक पंडित अजय झा ने भी संबोधित किया. साथ ही बिहार अध्यक्ष ललित झा, दक्षिण बिहार अध्यक्ष मनीष मिश्रा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य आशीष मिश्रा, संजय मिश्रा, अखिलेश झा, अभिनंदन पांडेय, प्रशांत मिश्रा,चंदन, धनेश मिश्रा, गणेश मिश्रा व अन्य ब्राह्मण समाज के लोग भारी संख्या में मौजूद थे।