बुजुर्गों के लिए राशन की होम डिलीवरी करेगी नीतीश सरकार, सितंबर तक आधार से जुड़ेगा राशन कार्ड

बुजुर्गों के लिए राशन की होम डिलीवरी करेगी नीतीश सरकार, सितंबर तक आधार से जुड़ेगा राशन कार्ड

PATNA : कोरोना महामारी के बीच गरीबों को राशन दिए जाने की योजना पर नीतीश सरकार लगातार नए फैसले ले रही है। सरकार अब बुजुर्गों को राशन की होम डिलीवरी करने की तैयारी में है। 70 साल या उससे ज्यादा उम्र वाले बुजुर्गों को अनाज की होम डिलीवरी की जाएगी। राज्य के खाद्य उपभोक्ता मामलों के मंत्री मदन सहनी ने कहा है कि अधिक उम्र वाले लाभार्थियों को लॉकडाउन पीरियड में आ रही परेशानी को देखते हुए सरकार इस दिशा में जल्द ही कार्ययोजना बना रही है।


राज्य सरकार बुजुर्गों को राशन की होम डिलीवरी के लिए एक सिस्टम डेवलप करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। मंत्री मदन सहनी ने कहा है कि अधिकारियों को इस पूरी प्रक्रिया पर विचार कर जल्द प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया जा चुका है। लॉकडाउन पीरियड के दौरान यह व्यवस्था प्रयोग के तौर पर शुरू की जाएगी और अगर सब कुछ सही रहा तो आगे भी बुजुर्गों को राशन की होम डिलीवरी जारी रहेगी। आपको बता दें कि लॉकडाउन और कोरोना महामारी के कारण बुजुर्गों के मूवमेंट पर फिलहाल सरकार ने भी रोक लगा रखी है। ऐसे में उन राशनकार्ड धारियों को खासा परेशानी उठानी पड़ रही है जिनकी उम्र 65 साल से ज्यादा है। 


उधर राशन कार्ड को आधार से जोड़े जाने के मामले में इसकी डेडलाइन 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। केंद्र सरकार ने कहा है कि राशन कार्ड से आधार को जोड़ने की तारीख अब 30 सितंबर तक रहेगी। इस पूरी अवधि में किसी भी लाभुक को राशन से वंचित नहीं किया जा सकता। आपको बता दें कि आधार सीडिंग के नाम पर कई लाभुकों को सरकार की तरफ से दी जाने वाली राशन मुहैया नहीं हो पा रहा था लिहाजा अब केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है। देश में 90 फ़ीसदी राशन कार्ड की आधार सीडिंग हो चुकी है और जिनका डाटा अब तक आधार से नहीं जुड़ा है उन्हें 30 सितंबर तक जोड़ लिया जाएगा।