नीतीश ने किया बड़ा ऐलान, विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग का नाम अब विज्ञान प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग होगा

नीतीश ने किया बड़ा ऐलान, विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग का नाम अब विज्ञान प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग होगा

PATNA: विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के नव नियुक्त सहायक प्राध्यापक (विद्युत अभियंत्रण), व्याख्याता (असैनिक अभियंत्रण) एवं व्याख्याता (अर्थशास्त्र) का नियुक्ति पत्र वितरण कार्यकम पटना के अधिवेशन भवन में शाम साढ़े चार बजे आयोजित हुआ। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के हाथों सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपा गया। 


इस मौके पर विभागीय मंत्री सुमित कुमार सिंह भी मौजूद थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग का नाम बदला जाएगा। अब इस विभाग को लोग विज्ञान प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के नाम से जानेंगे। इसे जल्द ही कैबिनेट में पास कराया जाएगा। मेरी इच्छा है बहुत जल्द कैबिनेट में लाकर इसे पास कराएंगे। 


लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा नियुक्तियां होनी ही चाहिए। पहले कितना कम इंजीनियरिंग कॉलेज और पॉलिटेक्निक संस्थान थे। हमलोगों ने यह तय किया कि हरेक जिले में ये होंगे। पहले यहां के छात्रों को इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए बाहर जाना पड़ता था अब बिहार में ही पढ़ाई कर रहे हैं।


जब हम कॉलेज में थे तब यदि कोई महिला मिलने आती थी तब टीचर से लेकर स्टूडेंड सब खड़े हो जाते थे इसलिए हमने फैसला लिया एक तिहाई महिला की बहाली होनी चाहिए। उनकी जगह पुरुषों को नहीं लेना है। शिक्षकों की बहाली में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया। हम चाहते है कि लड़कियां पढ़े और आगे बढ़े। देखकर अच्छा लगता है जब लड़कियों के हाथ में नियुक्ति पत्र दिखता है। ये बहुत खुशी की बात है कि सब कोई इसी तरह खूब आगे बढ़े। 


इस दौरान उन्होंने बीजेपी पर भी हमला बोलते हुए कहा कि बिना मतलब का प्रचार प्रसार करता रहता है। बिहार के बारे में चिंता तक नहीं करता। जो काम हम करते हैं इसी को लागू करने में लगा रहता है। यह बताने की कोशिश करता है कि यह सब केंद्र से ही हुआ है। हम लोग जो काम करते हैं उसकी चर्चा तक ई लोग नहीं करता हैं। जितना हम बोल रहे हैं उतना मीडिया भी नहीं छापेगी यह बात तय है। 


बीजेपी पर हमला बोलते हुए नीतीश ने कहा कि ये लोग ना तो बापू का नाम लेते हैं और ना ही अपने पार्टी के अटल जी और मुरली मनोहर जोशी तक का नाम नहीं लेते है। ये लोग किसी का नाम नहीं लेगा। जब साथ था तब सब कुछ ठीक था हम भी ठीक नजर आते थे लेकिन अलग होते ही आज ये लोग मेरे खिलाफ बोलता है। हमलोग इनकी बातों पर ध्यान नहीं देते है। हमारा ध्यान सिर्फ बिहार के विकास पर है। हमलोग जो काम करते हैं उसका प्रचार नहीं करते हैं। नई टेक्नोलॉजी आ गयी है अब सब मोबाइले देखते रहता है। हमने लोगों के हित में काम किये है। 


उन्होंने कहा कि पत्रकार मित्रों को हाथ जोड़कर बराबर प्रार्थना करते हैं मोबइलवा आ गया है ना जी कम से कम मोबइलवा पर ही हमारे काम को लिख दीजिए। बहुत दलों को एक करने में हम लगे हैं। काम को जानना चाहिए आदमी को नहीं। बच्चों को खूब पढ़ाईएगा इधर उधर नहीं कीजिएगा। वहां रहकर बच्चों को खुब मन से पढ़ाईएगा। 


विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के इस कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर, उद्योग मंत्री समीर महासेठ, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान, सीएम के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, सीएम के प्रधान सचिव एस सिद्धार्थ सहित कई अधिकारी मौजूद थे।