नीतीश कुमार के अध्यक्ष बनते ही राजधानी में लगे बड़े - बड़े पोस्टर, ललन सिंह को कहीं भी नहीं मिली जगह; जानिए क्या है पूरी बात

नीतीश कुमार के अध्यक्ष बनते ही राजधानी में लगे बड़े - बड़े पोस्टर, ललन सिंह को कहीं भी नहीं मिली जगह; जानिए क्या है पूरी बात

PATNA : ललन सिंह ने जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटते ही न ही जदयू के कार्यकर्ता ने पटाखे जलाएं बल्कि अब ललन सिंह को पार्टी नेता के तरफ से लगाए जाने वाले पोस्टर बैनर से भी दूर कर दिया गया है। ललन सिंह की छोटी से छोटी तस्वीर भी कहीं भी पोस्ट में नजर नहीं आ रही है। मतलब साफ है किया तो कार्यकर्ता मजबूरन इन्हें अपने पोस्टर में जगह दे रहे थे। या फिर अब जदयू में कोई बड़ा खेल होने वाला है।


दरअसल,राजधानी दिल्ली में कल जदयू के राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक थी। ऐसे में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में जदयू के सांसद और पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने अपना इस्तीफा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सौंप दिया और यह कहा कि अब जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष की कमान आप संभाले। ऐसे में ललन सिंह के अध्यक्ष पद से हटते और नीतीश कुमार के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनते ही कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। जदयू के कार्यकर्ता पार्टी ऑफिस के बाहर जमकर पटाखे जलाएं। उसके बाद अब आज राजधानी पटना में जो पोस्टर लगाए गए हैं उसे पोस्ट में कहीं भी ललन सिंह को जगह नहीं दी गई है। इस पोस्ट में सिर्फ और सिर्फ नीतीश कुमार को जगह दी गई है और उन्हें बधाई दी गई है साथ ही साथ नव वर्ष के लिए बिहार की जनता को बधाई दी गई है। ऐसे में अब इस पोस्ट के जारी है यह समझ जा रहा है कि जदयू के अंदर से ललन सिंह का जो रुतबा था  वह खत्म हो गया है।


मालूम हो कि, जदयू  के लिए ललन सिंह बहुत बड़े चेहरे माने जाते थेराजधानी दिल्ली में कल जदयू के राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक थी। ऐसे में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में जदयू के सांसद और पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने अपना इस्तीफा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सौंप दिया और यह कहा कि अब जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष की कमान आप संभाले। ऐसे में ललन सिंह के अध्यक्ष पद से हटते और नीतीश कुमार के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनते ही कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। जदयू के कार्यकर्ता पार्टी ऑफिस के बाहर जमकर पटाखे जलाएं। उसके बाद अब आज राजधानी पटना में जो पोस्टर लगाए गए हैं उसे पोस्ट में कहीं भी ललन सिंह को जगह नहीं दी गई है। इस पोस्ट में सिर्फ और सिर्फ नीतीश कुमार को जगा दी गई है और उन्हें बधाई दी गई है साथ ही साथ नव वर्ष के लिए बिहार की जनता को बधाई दी गई है। ऐसे मां अब इस पोस्ट के जारी है यह समझ जा रहा है कि जदयू के अंदर से ललन सिंह का जरूर हुआ था वह खत्म हो गया है।


मालूम हो कि, जब युग के लिए ललन सिंह बहुत बड़े चेहरे माने जाते थे।  पार्टी का कोई भी कार्यक्रम हो चाहे छोटा हो या बड़ा हो बिना ललन सिंह के चेहरे का कोई भी पोस्टर तैयार नहीं होता था। ऐसे में जब दिल्ली में राष्ट्रीय परिषद और कार्यकारी की बैठक बुलाई गई तो पहले दिन वहां इन्हें पोस्टर  में जगह नहीं दी गई।  जिसके बाद काफी शोरगुल हुआ तो वापस इन्हें पोस्ट में जगह तो मिली। लेकिन, अब राजधानी पटना में जो पोस्टर लगाए गए हैं उसमें कहीं भी ललन सिंह नजर नहीं आ रहे हैं। 


बहरहाल, यह बातें साफ है कि या तो ललन सिंह पार्टी के कार्यकर्ताओं के लिए मजबूरी थे या फिर पार्टी के नेता अब उन्हें अपना नेता स्वीकारने से इनकार करने लगे हैं। उधर,शुक्रवार को सोशल मीडिया एक्स पर अपना प्रोफाइल बदल लिया। इसमें उन्होंने खुद को ‘लोकसभा में जेडीयू का नेता’ लिखा है। इसके पहले अपने आधिकारिक ‘एक्स’ हैंडल में ललन सिंह ने बायो में जेडीयू का नेशनल प्रेसिडेंट, आवास एवं शहरी मामलों के चेयरपर्सन और मुंगेर का सांसद लिखा था। ललन सिंह ने अपने बायो में बदलाव करते हुए नेशनल प्रेसिडेंट शब्द को हटा दिया है। इसके साथ ही ‘लोकसभा में जेडीयू का नेता’ जोड़ दिया है।