नीतीश के दावों को गिरिराज सिंह ने दिखाया आइना: कहा-बिहार में ऐसी व्यवस्था हो कि लोगों को सरकारी दफ्तरों में फूल-माला लेकर नहीं जाना पड़े

नीतीश के दावों को गिरिराज सिंह ने दिखाया आइना: कहा-बिहार में ऐसी व्यवस्था हो कि लोगों को सरकारी दफ्तरों में फूल-माला लेकर नहीं जाना पड़े

PATNA : बिहार में भूमि सुधार और जमीन संबंधी विवादों को लेकर ताबड़तोड़ दावे कर रहे नीतीश कुमार को आज केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने आइना दिखा दिया. केंद्रीय केंद्रीय पंचायती राज व ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने आज बिहार सरकार के छह विभागों के मंत्रियों और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में गिरिराज सिंह ने कहा-दावा करने के बजाय सही व्यवस्था करिये. ऐसा इंतजाम करिये कि लोगों को अपनी जमीन के दाखिल खारिज के लिए सरकारी दफ्तरों में गुलाब और गेंदा का माला लेकर नहीं जाना पड़े. गिरिराज सिंह जो कह रहे थे वह वहां बैठे बिहार सरकार के मंत्री और अधिकारी भी समझ गये थे. लिहाजा उनके चेहरे पर खिसयानी मुस्कान साफ साफ दिख रही थी.


दाखिल खारिज की व्यवस्था पर नाराज गिरिराज
दरअसल नीतीश कुमार लगातार ये दावे कर रहे हैं कि उन्होंने जमीन के विवाद से जुडे मामलों के निपटारा के लिए बिहार में चाक-चौबंद व्यवस्था कर दी है. लेकिन जमीन के दाखिल खारिज के लिए सरकारी दफ्तरों में जाने वालों को इस दावे की हकीकत मालूम है. पटना में आज बिहार सरकार के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने जमीन के म्यूटेशन यानि दाखिल खारिज में लोगों को हो रही परेशानी पर बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार को आइना दिखाया. उन्होंने अधिकारियों को कहा कि ऐसी व्यवस्था बनाएं कि लोगों को सरकारी कार्यालयों में गुलाब और गेंदा का माला लेकर जाने से निजात मिल जाए. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि लोगों को अपने घर बैठे जमीन से संबंधित सारे दस्तावेज डिजिटल माध्यम से मिल जाये. केंद्रीय मंत्री ने लोगों के जमीन संबंधी काम के लिए बिहार के सरकारी दफ्तरों में होने पर वसूली पर करारा कटाक्ष किया.


बिहार में ग्राम पंचायत सरकार कहां है
गिरिराज सिंह ने बिहार में पंचायती राज व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि स्थिति चिंताजनक है. उन्होंने कहा कि बिहार में सिर्फ ग्राम पंचायत सरकार भवन है. ग्राम पंचायत सरकार नहीं चल रही है. ग्राम सभा की बैठकें नहीं हो रहीं हैं तो ग्राम पंचायत सरकार कैसे चलेगी. गिरिराज सिंह ने बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी को कहा कि वे सुनिश्चित करायें कि ग्राम पंचायत के सरकारी कर्मचारी औऱ अधिकारी हर रोज ग्राम पंचायत भवन में उपस्थित रहें.


गिरिराज सिंह ने आज बिहार में राजस्व एवं भूमि सुधार, पंचायती राज, ग्रामीण विकास, ग्रामीण कार्य, निबंधन, कृषि और निबंधन विभाग की समीक्षा की जिसमें इन तमाम विभागों के अधिकारी मौजूद थे.


केंद्रीय मंत्री की समीक्षा बैठक में पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी, केंद्रीय सचिव हुकम सिंह मीणा, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक सिंह, निदेशक जय सिंह, पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव अरविंद चौधरी एवं निदेशक रणजीत कुमार सिंह उपस्थित थे. बिहार सरकार के अधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री को ये जानकारी दी कि बिहार में उनके विभागों का काम कैसे हो रहा है.