नीतीश बोले- अब नवादा में भी पहुंचाएंगे गंगा नदी को

नीतीश बोले- अब नवादा में भी पहुंचाएंगे गंगा नदी को

NAWADA : जल-जीवन-हरियाली यात्रा के दौरान सीएम नीतीश ने कहा कि नवादा तक गंगा नदी को पहुंचाएंगे ।उन्होनें इस मौके पर फुलवरिया डैम की चर्चा करते हुए कहा कि इस डैम के विस्तार और संरक्षण के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। उन्होनें कहा कि यहां हम 24500 करोड़ से ज्यादा की राशि लगा रहे हैं। 

जल -जीवन-हरियाली अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि हम हर घर नल का जल पहुंचाएंगे लेकिन चापाकल को भी संरक्षित करेंगे। चापाकल का पानी बर्बाद नहीं होने देंगे। सोख्ता का निर्माण कर पानी का इस्तेमाल करेंगे।

सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि जीवन के लिए जल और हरियाली जरूरी है। इसलिए हम जल-जीवन हरियाली यात्रा पर निकले हैं। समय पर वर्षा नहीं हो रही है। वर्षापात कम होते जा रहा है। जलस्तर खिसक रहा है। जलवायु परिवर्तन से खतरा बढ़ा है। इस खतरे से आमजनों को बचाने के लिए मैंने जल-जीवन हरियाली को मिशन मोड में चलाने का निर्णय लिया है। इसके तहत तालाब, कुओं, पोखर, आहर, पइन का जीर्णोंद्धार किया जाएगा। सरकारी भवनों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित होंगे। पौधरोपण किए जाएंगे। जलस्रोतों के पास सोख्ता बनवाए जाएंगे। आमजनों को भी अपने घरों व उसके आगे में सोख्ता बनवाना चाहिए।