नए साल में नहीं होगा नौकायान : गंगा में 31 दिसंबर और एक जनवरी को नाव परिचालन पर रोक

नए साल में नहीं होगा नौकायान : गंगा में 31 दिसंबर और एक जनवरी को नाव परिचालन पर रोक

PATNA : वर्ष 2023 को अलविदा कहने और नववर्ष 2024 के स्वागत करने के लिए पटनावासी नाव की यात्रा नहीं कर पाएंगे। पटना सदर अनुमंडल पदाधिकारी ने 31 दिसंबर और 1 जनवरी को गंगा नदी में नाव पर प्रशासन पर रोक लगा दी है। इसके बाद नए साल में पिकनिक मनाने की योजना रखने वाले राजधानी वासियों को थोड़ा झटका लगा है। 


दरअसल, अनुमंडल गनाददाधिकारी के न्यायालय से जारी आदेश में कहा गया है कि नव वर्ष को लेकर गंगा नदी के तट पर आम लोगों की भीड़ लग जाती है। लोग गंगा नदी के उस पर जाकर पिकनिक मनाते हैं। ऐसे मिला लदान क्षमता से अधिक व्यक्तियों को नाव पर बैठाकर कर ले जाने से दुर्घटना होने की प्रबल संभावनाएं बनी रहती है।


वहीं, नाव दुर्घटना को देखते हुए इस बार नए प्रचलन पर रोक रहेगी। पटना सदर एसडीओ नवीन कुमार ने अनुमडल क्षेत्र में गंगा किनारे सभी घाटों पर धारा 144 के तहत यह आदेश जारी किया। निजी नावों पर रोक 24 दिसंबर से एक जनवरी की मध्य रात्रि तक लागू रहेगा। यह प्रतिबंध इसलिए लगाया गया है कि नववर्ष के मौके पर हजारों लोग निजी नाव द्वारा एक से दूसरे किनारे तक जाते हैं। जिससे नाविकों द्वारा नाव पर ओवरलोडिंग कर दूसरे किनारे ले जाते हैं। जिससे दुर्घटना की प्रबल संभावना बनी रहती है।