नवरात्रि में इन पांच टिप्स से रखें डाइट का ख्याल, कोरोना काल में इम्युनिटी पर ध्यान देना बहुत जरूरी

नवरात्रि में इन पांच टिप्स से रखें डाइट का ख्याल, कोरोना काल में इम्युनिटी पर ध्यान देना बहुत जरूरी

PATNA : भक्तों के पसंदीदा त्योहार नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. श्रद्धालु माँ देवी की उपासना करते हैं और नौ दिनों का व्रत रखतें हैं. कई बार व्रत का सही तरीका पता नहीं होने के कारण श्रद्धालु अस्वस्थ भी हो जाते हैं. व्रत के दौरान हमें जरूरत है कि हम अपने डाइट का खास ख्याल रखें. ताकि हमारी इम्युनिटी पावर कमजोर ना हो और हम स्वस्थ रह सके. क्योंकि इन दिनों कोरोना का कहर है और इस महामारी से बचने के लिए हमें अपनी इम्युनिटी पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. तो आइए जानते हैं डाइट के सहीं तरीके के बारे में -


1.    व्रत के दौरान हमें जरूरत है कि हम अपने शरीर से पानी की मात्रा कम ना होने दें. चाय के शौकिनों को वैसे चाय का चयन करना चाहिए जो वाटर रिटेंशन को रोकने में बेहतर हो. चाहें तो ब्लैक और ग्रीन टी भी पी जा सकती है.


2.    साबूदाना व्रत के दौरान शरीर को डिटाँक्स करने में काफी मदद करता है. तो व्रत के दौरान साबूदाने का सेवन भी स्वास्थ के लिए फायदेमंद साबित होगा. 


3.    व्रत के दौरान सादे पानी के बजाये नींबू पानी, खीरे या पुदीने की पानी पियें. इससे शरीर डिहाइड्रेटेड रहेगा. 


4.    दही तो पोषक तत्वों का खजाना होता है. हम चाहें तो दही शेक भी लें सकते हैं. यह हमारे पाचन क्रिया को भी तंदुरुस्त करती है. 


5.    शाम में अक्सर व्रत खोलने के दौरान लोग चिप्स और पुरी जैसा तला-भुना खाना अधिक पसंद करते हैं. व्रत के दौरान इस तरह के खाने का असर सीधे पाचन क्रिया पर पड़ता है.