मोतिहारी शराबकांड पर हमलावर BJP, नीयत में खोट की वजह से शराबबंदी फेल, अब बहुत हो चुका नीतीशजी बिहार को बख्स दीजिए: नेता प्रतिपक्ष

मोतिहारी शराबकांड पर हमलावर BJP,  नीयत में खोट की वजह से शराबबंदी फेल, अब बहुत हो चुका नीतीशजी बिहार को बख्स दीजिए: नेता प्रतिपक्ष

EAST CHAMPARAN: मोतिहारी में 22 लोगों की जहरीली शराब पीने से हुई मौत की घटना को लेकर बीजेपी ने नीतीश सरकार को घेरने का काम किया है। बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि आपकी नीयत में खोट है इसलिए बिहार में शराबबंदी असफल नजर आ रही है। आपकी यह नियत बिहार को बर्बादी की कहानी लिख रही है। इसलिए नीतीश जी आपसे विनती करते हैं कि बिहार को बख्स दीजिए। 


बिहार में करीब 6 साल से शराबबंदी कानून लागू है। शराब पीना और बेचना कानूनन जुर्म है। इस कानून का पालन नहीं करने वालों को कठोर सजा का प्रावधान है। बावजूद इसके इस कानून की हकीकत क्या है वह किसी से छिपी हुई नहीं है। इसी कड़ी में आज पूर्वी चंपारण के मोतिहारी में एक साथ 22 लोगों की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई है। इनके मौत के पीछे की वजह जहरीली शराब बताई जा रही है। जबकि जिला प्रशासन की टीम इसे डायरिया की वजह से हुई मौत बता रही है। 


नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा मोतिहारी की इस घटना से काफी दुखी है। इसके लिए वे सीधे तौर पर नीतीश कुमार को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। वे कहते हैं कि फिर से नीतीश सरकार के पाप का कारनामा उजागर हुआ है। छपरा में सैकड़ों लोगों की जहरीली शराब से मौत के बाद अब सुनने में आ रहा है कि मोतिहारी में भी कई लोगों का मौत हुई है। मोतिहारी में जहरीली शराब से मौत को दबाने का खेल मत कीजिए। 


उन्होंने कहा कि जो सोशल मीडिया वाले जो खबर चलाते है अब वे भी डर से चलाने से भाग रहे है। जहरीली शराब से पुलिस-प्रशासन अकुत संपत्तियों का मालिक बनते जा रहे हैं। इन धनकूबेरों पर सरकार कार्रवाई नहीं करती हैं। अनाथ और विधवा को मुआवजा ना देकर नीतीश कुमार ने सदन में बड़ा शंखनाद किया था। इसे लेकर अब मुख्यमंत्री जी को जवाब देना होगा।


विजय सिन्हा ने नीतीश कुमार से यह सवाल किया कि जहरीली शराब जिले के अंदर कैसे पहुंची? जो लोग जिम्मेदार है उस पर कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही है? नेता प्रतिपक्ष ने मामले की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है। कहा कि नीतीश कुमार जांच से क्यों भागते हैं? नीतीश कुमार की नियत में ही खोट है। जिसकी वजह से शराबबंदी कभी बिहार में सफल नहीं हो सकती। यह नियत बिहार की बर्बादी की कहानी लिख रही है। इसलिए नीतीश जी से निवेदन करता हूं कि अब बहुत हो चुका बिहार को बख्स दें।


गौरतलब है कि पूर्वी चंपारण के मोतिहारी में एक साथ 22 लोगों की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई है। इनके मौत के पीछे की वजह जहरीली शराब बताई जा रही है। जबकि जिला प्रशासन की टीम इसे डायरिया की वजह से हुई मौत बता रही है। बिहार के मोतिहारी में जहरीली शराब के पीने से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पहले आठ लोगों के मरने की सूचना आई थी लेकिन अब यह संख्या बढ़कर 22 हो गयी है। जबकि दर्जनभर लोग अभी भी इलाजरत हैं। सदर अस्पताल में भर्ती मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टर एस.एन. सिंह ने बताया कि जो भी मरीज भर्ती हैं उनका कहना है कि पहले उन्होंने शराब पी थी जिसके बाद तबीयत बिगड़ने लगी। तबीयत ज्यादा बिगड़ने के बाद लोग अस्पताल पहुंचे हैं। जिले के सुगौली, हरसिद्धि , पहाड़पुर , तुरकौलिया  इन सभी थाना क्षेत्रों से अब तक करीब 22 लोगो के मरने की सूचना है। मृतकों की सूची सामने आई है लेकिन जिला प्रशासन ना तो इस लिस्ट की पुष्टि कर रही है और ना ही शराब पीने से मौत की बात ही स्वीकार रही है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है। जांच के बाद ही यह सब कुछ क्लीयर हो जाएगा और मौत के सही कारणों का भी पता चल जाएगा।  


मिली जानकारी के अनुसार मृतकों की संख्या 22 बतायी जा रही है। तुरकौलिया थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर गांव  के रहने वाले 1. रामेश्वर राम 35 वर्ष पिता महेंद्र राम, 2. ध्रुप पासवान 48 वर्ष, 3.अशोक पासवान 44 वर्ष, 4. छोटू कुमार 19 वर्ष विंदेश्वरी पासवान, 5. जोखू सिंह 50 वर्ष घर गोखुला, 6.अभिषेक यादव 22 जसीन पूर, 7. ध्रुव यादव 23 वर्ष जसिन पूर, 8. मैनेजर सहनी 32 वर्ष, 9. लक्ष्मण मांझी 33 वर्ष, 10. नरेश पासवान 24 वर्ष पिता गणेश पासवान घर मथुरापुर थाना तुरकौलिया, 11. मनोहर यादव पिता सीता यादव माधवपुर थाना तुरकौलिया, हरसिद्धि थाना क्षेत्र के मृतक-12. सोना लाल पटेल 48 वर्ष घर धवई नन्हकार थाना हरसिद्धि, 13. परमेंद्र दास..घर.. मठ लोहियार, 14. नवल दास...घर..मठ लोहियार ,पहाड़पुर थाना के मृतक, 15. टुनटुन सिंह,घर बलुआ थाना पहाड़पुर, 16. भुटन माझी,घर बलुआ थाना पहाड़पुर, 17.बिट्टू राम,घर बलुआ, सुगौली थाना क्षेत्र के मृतक, 18.सुदीश राम,घर गिद्धा, 19.इन्द्रशन महतो, घर गिद्धा, 20.चुलाही पासवान,घर गिद्धा, 21.कौवाह में गोविंद ठाकुर,घर कौवाहां, 22.गणेश राम,घर बड़ेया का नाम मृतकों में शामिल हैं। 


घटना की सूचना मिलते ही मठ लोहियार गांव में उत्पाद विभाग, स्वास्थ्य विभाग और पुलिस के वरीय अधिकारी पहुंचे। जहां जांच के बाद चिकित्सकों ने मौत का कारण डायरिया बताया और बीमार पड़े लोगों को डायरिया से ग्रसित बताया। वहीं मृतक नवल दास के पड़ोसी हरीलाल सिंह की स्थिति नाजुक होने पर निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। इधर, तुरकौलिया थाना इलाके में भी चार लोगों की मौत की सूचना है। तुरकौलिया के लक्ष्मीपुर गांव के एक युवक ने तुरकौलिया निजी क्लीनिक में, जबकि दूसरे ने मोतिहारी के निजी अस्पताल में दम तोड़ दिया। गंभीर स्थिति में रेफर किए गए दो युवकों की देर शाम मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में मौत हो गई। दोनों स्थानों पर मौतें शराब से होने की आशंका जताई गई है। हालांकि, प्रशासन व पुलिस ने कहा है कि मौत की वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने पर पता चलेगी। 


वहीं, मृतकों की पहचान लक्ष्मीपुर के रामेश्वर राम, ध्रुव पासवान अशोक पासवान, छोटू कुमार और पहाड़पुर के बटन मांझी व टुनटुन सिंह के रूप में हुई है। इसको लेकर सिविल सर्जन ने कहा है कि डीएम के आदेश से शवों का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से मौत के कारणों का पता चल सकेगा। डॉक्टर ने इनके शराब पीने की आशंका जतायी। इसके साथ ही गांव में भी इस बात की चर्चा है कि शराब पीने के बाद युवकों की तबीयत बिगड़ी। इधर, एकसाथ 22 लोगों की मौत की सूचना मिलने के बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मच गई है। पुलिस प्रशासन के तरफ से फिलहाल इन लोगों के पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है। रिपोर्ट आने के बाद ही पुलिस यह बता पाएगी कि आखिर मौत की पीछे की वजह क्या है?