कोरोना से आपको बचाएगा ये मोबाइल एप, पल-पल खतरे की देगा जानकारी

कोरोना से आपको बचाएगा ये मोबाइल एप, पल-पल खतरे की देगा जानकारी

DESK : कोरोना वायरस ने आज पूरी दुनिया को अपने गिरफ्त में ले रखा है. इस वायरस ने ऐसा आतंक मचा रखा है की दुनिया के सुपर पॉवर नेशन कहे जाने वाले देश ने भी इस के सामने घुटने टेक दिए है. जो देश हर छोटी-बड़ी बात पर अपने परमाणु शक्ति का प्रदर्शन करने में नहीं सकुचाते थे वो भी कोरोना वायरस के सामने बेबस हो चुके है. इस वायरस ने दुनिया के हर देश में कोहराम मचाया है.

आधुनिक्ता के दौर में जब हम ये कहते है कि दुनिया एक ग्लोबल विलेज बन गया है, तो ग्लोबल विलेज में तब्दील हुई दुनिया का ये साइड इफ़ेक्ट है. भारत में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढती जा रही है.

 इस त्रासदी से लोगों को बचाने के लिए भारत सरकार कई स्तर पर काम कर रही है. इसी सन्दर्भ में सरकार ने तकनीक का इस्तेमाल करते हुए अब कोरोना ट्रेकिंग एप लॉन्च किया है. एप का नाम “आरोग्य सेतु” एप है. इस ऐप को कुछ दिन पहले ही लॉन्च किया गया है. एंड्राइड और आईफोन दोनों तरह के स्मार्ट फ़ोन पर इसे डाउनलोड किया जा सकता है . इस एप को हम फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.


ये एप लोगों को कोरोना के बारे में जानकारी देने के लिए बनाया गया है. इस एप के माध्यम से आप ये पता कर सकते है कि, आप जहां रह रहे हैं,उस इलाके में कोरोना का कितना खतरा है. यह आसपास मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में पता कर के आप को खतरे से आगाह करता है. मोबाइल नंबर, मोबाइल लोकेशन और ब्लूटूथ के माध्यम से ये एप काम करता है. इस एप को लॉन्च करने का मकसद तभी सफल होगा, जब हर छोटे बड़े मोबाइल में ये एप डाउनलोडेड हो. यह एप हिंदी इंग्लिश के अलावा 11 अन्य भाषाओं में उपलब्ध है साथ ही यहां हर राज्य के हेल्प डेस्क का नंबर भी  दिया हुआ है.

इस एप को डाउनलोड कर के रजिस्टर करना बेहद आसन है. जब आप इसे डाउनलोड करेंगे तो ये एप तीन-चार स्लाइड्स के द्वारा आपको COVID-19 के बारे में जानकारी देगी. उसके बाद आप से कुछ सवाल पूछती है और उन सवालो के माध्यम से एप आप को बताती है की आप सुरक्षित है या नहीं. मोबाइल लोकेशन और ब्लूटूथ हमेशा ऑन रखना होता है ताकि अगर आप के आस पास कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति आये तो मोबाइल आपको अलर्ट कर सके.  इस एप को अपने काम में सफलता तभी मिल सकती है जब ये एप हर नागरिक के मोबाइल फ़ोन में डाउनलोडेड हो और एप के द्वारा पूछे गए सवालों का उत्तर लोगों ने सही से दिया हो. फ़िलहाल इस एप को 1 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है.