लालटेन छोड़ चुके मुनेश्वर चौधरी अब तीर थामेंगे, 13 अगस्त को JDU में होंगे शामिल

लालटेन छोड़ चुके मुनेश्वर चौधरी अब तीर थामेंगे, 13 अगस्त को JDU में होंगे शामिल

PATNA : राष्ट्रीय जनता दल से विधायक और बिहार सरकार में मंत्री रह चुके मुनेश्वर चौधरी जनता दल यूनाइटेड में शामिल होने जा रहे हैं. विधानसभा चुनाव में आरजेडी ने उनका टिकट काट दिया था. उनकी जगह पार्टी ने गरखा विधानसभा सीट से सुरेंद्र राम को उम्मीदवार बनाया था और सुरेंद्र ने जीत हासिल की थी. मुनेश्वर चौधरी विधानसभा चुनाव के दौरान जन अधिकार पार्टी में शामिल हो गए थे. उन्होंने जाप के टिकट पर चुनाव भी लड़ा लेकिन तीसरे स्थान पर रहे.


अब मुनेश्वर चौधरी ने अपनी आगे की राजनीति को पटरी पर लाने के लिए जनता दल यूनाइटेड में शामिल होने का फैसला किया है. 13 अगस्त को वह जेडीयू में शामिल होने जा रहे हैं. मुनेश्वर चौधरी दो दफे बिहार सरकार में मंत्री रह चुके हैं. 


पिछली बार साल 2015 में विधानसभा चुनाव के बाद मुनेश्वर चौधरी महागठबंधन की सरकार में मंत्री बने थे. उन्हें खान एवं भूतत्व मंत्रालय का जिम्मा मिला था. साल 2017 में महा गठबंधन टूटने तक मंत्री रहे लेकिन बीते साल विधानसभा चुनाव में पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया. इसके बाद मुनेश्वर चौधरी लगातार हाशिए पर चल रहे थे. उन्हें उम्मीद थी कि शायद तेजस्वी यादव उन्हें एक बार फिर से पार्टी में एडजस्ट कर ले लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अब मुनेश्वर चौधरी नीतीश कुमार का नेतृत्व कबूल करने जा रहे हैं. 



मुनेश्वर चौधरी का नाम पार्टी के इन पुराने नेताओं में शामिल हैं जो लालू प्रसाद के साथ राजनीति करते रहे. लालू प्रसाद के सहयोगी के तौर पर लगातार उन्होंने लंबा राजनीतिक सफर तय किया. गरखा विधानसभा सुरक्षित सीट से वह लगातार पांच बार विधायक रहे. लेकिन पिछले चुनाव में पार्टी में उनका टिकट काट दिया. 


जनता दल यूनाइटेड में शामिल होने से पहले मुनेश्वर चौधरी ने कहा है कि बिहार में नीतीश कुमार की नीतियां लोगों को फायदा पहुंचा रही हैं. बिहार में विकास की योजनाएं तेजी से चल रही है. समाज के गरीब कमजोर लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है और नीतीश कुमार से बेहतर नेतृत्व बिहार में और कोई नहीं लिहाजा वह जेडीयू में शामिल होने जा रहे हैं.