नीतीश को पैसे लौटाकर बोले मनोहर लाल खट्टर- हरिय़ाणा में रह रहा हर बिहारी हमारा है, उनके लिए पैसे नहीं लूंगा

नीतीश को पैसे लौटाकर बोले मनोहर लाल खट्टर- हरिय़ाणा में रह रहा हर बिहारी हमारा है, उनके लिए पैसे नहीं लूंगा

PATNA : लॉकडाउन के कारण देश के कई राज्यों में इस बात पर भी मारामारी मची है कि मजदूरों की घर वापसी के लिए ट्रेन किराया कौन सी सरकार देगी. वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मिसाल कायम की है. हरियाणा सरकार ने बिहारी मजदूरों को खाना-पीना से लेकर ट्रेन किराये का पैसा बिहार सरकार को लौटा दिया है. नीतीश कुमार को पत्र लिखकर खट्टर ने कहा कि बिहार के मजूदर हरिय़ाणा के भी अपने हैं. उनके लिए खर्च की गयी राशि को वे बिहार सरकार से नहीं लेंगे. 

बिहार से पैसा नहीं लेगा हरियाणा

दरअसल हरियाणा में बड़ी तादाद में बिहार के मजदूर रहते हैं. लॉकडाउन शुरू होने के बाद बिहार सरकार को हरिय़ाणा से मदद के लिए कई फोन आये. बिहार सरकार ने हरियाणा सरकार से बिहारी मजदूरों की मदद करने का आग्रह किया था, जिसे वहां की सरकार ने पूरा किया. वहीं श्रमिक स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू होने के बाद हरियाणा से लौटने वाले बिहारियों का ट्रेन किराया भी वहीं की खट्टर सरकार ने दिया था. बिहार सरकार ने अपने राज्य के लोगों पर हरियाणा सरकार द्वारा खर्च की गयी राशि को हरियाणा सरकार को वापस करने का फैसला लिया था. 


खट्टर ने नीतीश को लिखा पत्र

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को नीतीश कुमार को पत्र लिखा. उन्होंने बिहार सरकार और नीतीश कुमार का  का आभार जताते हुए यह राशि वापस लौटा दी. हरियाणा के सीएम खट्टर ने अपने पत्र में लिखा 

“नीतीश जी, आपके अधिकारियों का पत्र मिला जिसमें आपने लॉकडाउन के चलते हरियाणा में फंसे बिहार के नागरिकों के बारे में चिंता व्यक्त की है और हरियाणा सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं के एवज में खर्च हुई धनराशि देने का प्रस्ताव दिया है. अपने राज्य के नागरिकों के बारे में आपकी चिंता उचित और सराहनीय है. मैं इस पत्र के माध्यम से आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि हरियाणा में रह रहे प्रत्येक भारतीय नागरिक हमारे भी उतने ही हैं, जितने उन राज्यों के जहां से वे आते हैं.”

खट्टर ने नीतीश को लिखे अपने पत्र में कहा

“हम इस बात को समझते हैं कि हरियाणा की आर्थिक, औद्योगिक और कृषि क्षेत्र की उन्नति में बिहारियों का भी बहुत योगदान है. हरियाणा आकर काम करने वाला हर नागरिक चाहे कहीं भी पैदा हुआ हो पर आज वो हमारे लिए किसी हरियाणवी से बिल्कुल भी कम नहीं है. हमने उन्हें अपनों की तरह रखा है और उनका ख्याल किया है. वे हमारी भी जिम्मेदारी हैं.”

हरियाणा वापस लौटने वालों का भी स्वागत है

हरियाणा  के मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में कहा कि उनकी सरकार लॉकडाउन में फंसे हर प्रवासी की मदद कर रही है और आगे भी करेगी. राष्ट्रीय एकता और अखंडता के संवैधानिक प्रण की रक्षा के दृष्टिगत हरियाणा सरकार उनकी सुरक्षा और सम्मान के लिए प्रतिबद्ध हैं. खट्टर ने अपने पत्र में कहा है कि उनके राज्य में हर रोज उद्योग वापस खुल रहे हैं और अर्थव्यवस्था भी सामान्य स्थिति में वापस लौट रही है. बिहार वापस लौट गये लोग  अपने परिवार वालों से मिलने के बाद जब भी वापस आना चाहेंगे तो हरियाणा के लोग उनका स्वागत करेंगे.

वापस कर दिये पैसे

खट्टर ने नीतीश कुमार को कहा कि वे पैसे वापस करने के बिहार सरकार के प्रस्ताव के लिए आभारी हैं. लेकिन हरियाणा सरकार अपनी जिम्मेवारी समझती है. सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि इस परिस्थिति में वे बिहार सरकार की ओर से दी गई राशि हम अनुग्रह पूर्वक अस्वीकार कर वापस करने के लिए विवश हैं.