कहीं आप डेंगू को ना समझ लें कोरोना, यहां जाने क्या है अंतर

कहीं आप डेंगू को ना समझ लें कोरोना, यहां जाने क्या है अंतर

DESK : बारिश में भीगना तो सभी को अच्छा लगता है. मानसून का इंतजार शायद लोगों को इसी लिए रहता है, पर इस मौसम में बीमारियां भी बड़ी तेज़ी से फैलती है. इस वक्त देश पहले से ही कोरोना संकट से लड़ रहा है. ऐसे में हम लोगों को बहुत ही सावधानी बरतनी होगी,  साथ ही अपने परिवार का भी ख्याल रखना होगा. इस मौसम में सबसे ज्यादा खतरा डेंगू को लेकर रहता है. मानसून शुरू होते ही मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता है. इसलिए इससे बचने के लिए आपको विशेष सावधानी बरतने की जरुरत है. कोरोना काल में ये काफी महत्त्वपूर्ण हो जाता है कि आप कोरोना और डेंगू दोनों के ही लक्षणों को पहचाने. आइये जानते हैं क्या है डेंगू का लक्षण - 

कैसे पहचानें डेंगू के शुरुआती लक्षण

बुखार आना

डेंगू के  पहले लक्षणों में से एक है अचानक तेज बुखार आना. डेंगू बुखार में आपको ठंड महसूस होती है, साथ ही शरीर में दर्द रहता है. आपको हमेशा थकान महसूस होता रहेगा. शुरुआत में हल्का बुखार भी रहेगा, ऐसे में आपको तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

सिरदर्द होना

डेंगू में सिर में दर्द महसूस होना आम बात है. इस बुखार के दौरान आपको एक अलग तरह का जोड़ों में दर्द का  भी अनुभव होगा है. यह एक संकेत है कि आप डेंगू से संक्रमित हैं.

त्वचा पर चकत्ते पड़ना

यदि आपको डेंगू है तो आपकी त्वचा पर लाल रंग के चकत्ते हो जाते हैं. बुखार आने के 2-3 दिनों के अंदर ही ये चकत्ते हो सकते हैं. ये आपके शरीर पर कहीं भी हो सकता है, इनमें आपको खुजली की समस्या रहेगी. 

आंखों में दर्द होना

आंखों में दर्द होना डेंगू के बुखार का एक काफी अलग ही लक्षण है, जो इसे अन्य बुखार से अलग बनाता है. जब आप को  डेंगू होगा तो आपको लगातार अपनी आंखों के बीच में भारीपन महसूस होता रहेगा. बुखार के साथ आंखों में दर्द होना सीधा संकेत है कि आपको डेंगू बुखार है. 

जी मिचलाने की समस्या

डेंगू से संक्रमित होने पर आपको पेट में दर्द के साथ उल्टी होगी. जी मिचलाने की समस्या भी हो सकती है. इसलिए, ऐसे में आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें. अपने प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने के लिए भरपूर मात्रा में रसीले पदार्थ जैसे पानी, नारियल पानी और जूस पियें.

लेकिन यदि आपको कोरोना है तो आपको प्रारंभ में बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना, गले में खराश जैसी समस्या हो सकती है. साथ ही आप में कोरोना के अन्य लक्षण भी हो सकते हैं.