JNV एंट्रेंस एग्जाम का एडमिट कार्ड जारी, इस दिन होगी परीक्षा, जून में आएगा रिज़ल्ट

JNV एंट्रेंस एग्जाम का एडमिट कार्ड जारी, इस दिन होगी परीक्षा, जून में आएगा रिज़ल्ट

PATNA : जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन को लेकर चिंतित स्टूडेंट के लिए यह अच्छी खबर है। जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। इस ऐडमिशन टेस्ट में पास स्टूडेंट को सीधे जवाहर नवोदय विद्यालय के क्लास सिक्स में एडमिशन दिया जाएगा। यह टेस्ट अप्रैल महीने के 29 तारीख को आयोजित करवाई जाएगी। परीक्षा सुबह 11:30 बजे से शुरू होगी। इसका रिजल्ट जून के महीने में जारी किया जाएगा।


मिली जानकारी के अनुसार, जवाहर नवोदय विद्यालय के तरफ से आयोजित यह टेस्ट दो घंटे का होगा। परीक्षा 11:30 बजे से 1:30 बजे तक ली जायेगी। इसमें तीन सेक्शन होंगे। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप पूछे जायेंगे। कुल 80 सावल होंगे जो 100 अंकों के होंगे। मेंटल एबिलिटी टेस्ट से 40 सवाल 50 अंक के पूछे जायेंगे। इसके लिए 60 मिनट का समय दिया जायेगा। अर्थमेटिक टेस्ट 20 सवाल 25 अंक के, लैंग्वेज टेस्ट से 20 सवाल 25 अंक के पूछे जायेंगे। दोनों के लिए 30-30 मिनट का समय दिया जायेगा।


मालूम हो कि, इस परीक्षा में शामिल होने के जिन स्टूडेंट ओने ऑनलाइन फॉर्म भरा है वह जवाहर नवोदय विद्यालय की वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। किसी भी परेशानी से बचने के लिए छात्रों को यह कहा गया है कि वह एग्जाम सेंटर समय से पहले पहुंचे। जिस इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि इस परीक्षा का रिजल्ट जून में जारी किया जाएगा जिसे स्टूडेंट वेबसाइट पर देख सकते हैं


आपको बताते चलें कि, इस एंट्रेंस एग्जाम में 3 सेक्शन में क्वेश्चन पूछे जाएंगे। यह सभी क्वेश्चन ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। स्टूडेंट से कुल 80 क्वेश्चन पूछे जाएंगे जिसके 100 नंबर निर्धारित किए गए हैं। इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। सबसे बड़ी बात है कि मेंटल एबिलिटी टेस्ट के 50 अंक के 40 क्वेश्चन पूछे जाएंगे इसके लिए स्टूडेंट को 60 मिनट का समय दिया गया। वहीं,अर्थमेटिक टेस्ट और लैंग्वेज टेस्ट के लिए 30-30 मिनट का समय दिया जायेगा।