इस्तीफे से पहले JDU की पोस्टर से आउट हुए ललन सिंह, CM नीतीश भी रवाना हुए दिल्ली ; नए समीकरण का मिल रहा संकेत

इस्तीफे से पहले JDU की पोस्टर से आउट हुए ललन सिंह, CM नीतीश भी रवाना हुए दिल्ली ; नए समीकरण का मिल रहा संकेत

DELHI : बिहार में इन दिनों नए राजनीतिक समीकरण को लेकर कई चर्चा चल रही है। जेडीयू के अंदर बदलाव की सुगबुगाहट के बीच अब जो एक तस्वीर निकल कर सामने आई है यह इस बात का संकेत बाताया जा रहा है की दिल्ली में कुछ न कुछ तो बड़ा होने वाला है।  हो न हो यहां से ललन सिंह के लिए कोई अच्छी खबर न मिल पाए। हालांकि, महागठबंधन के नेता इस महज एक अफवाह बता रही है। लेकिन, अब जो तस्वीर आई है उससे काफी असमंजस की स्थिति उत्पन्न हो गई है।


दरअसल, कल यानी 29 दिसंबर को दिल्ली में जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक होने वाली है। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है। इतना ही जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के इस्तीफे की अटकलें भी तेज हैं। इस बीच अब जो दिल्ली से तस्वीर निकल कर सामने आई है वह अपने आप में एक अलग कहानी बयां कर रही है। यहां पार्टी के एक पदाधिकारी के तरफ से पोस्टर लगाया है और इस पोस्टर से पार्टी के वर्तमान  राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह का पत्ता काट दिया है। सीधे शब्दों में कहें तो इस पोस्टर पर ललन सिंह की कहीं भी तस्वीर नहीं लगाई गई है। जिससे यह तय माना जा रहा है कि अब ललन सिंह को छुट्टी दे दी गई है। 


मालूम हो कि,बिहार की राजनीतिक गलियारों में पिछले कुछ दिनों से यह चर्चा आम हो गई है कि जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह का पत्ता अध्यक्ष पद से कट सकता है। जहां भाजपा जैसी पार्टी इसको सच बताती है तो वही महागठबंधन में शामिल अन्य पार्टी के नेता इस बस एक  अफवाह बता रहे हैं। ऐसे में इस पूरे प्रकरण को लेकर जनता में काफी भ्रम की स्तिथि उत्पन्न हो गई है। लेकिन, अब उम्मीद की जा रही है कि सच या अफवाह से उत्पन्न इस भ्रम का निवारण शुक्रवार को हो जाएगा। ऐसे में इस बैठक में शामिल होने बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के सर्वमान्य नेता नीतीश कुमार दिल्ली रवाना हो गए हैं। 


आपको बताते चलें कि,बिहार की सियासत में यह अटकलें तेज हैं कि नीतीश कुमार की पार्टी में टूट सकती है एवं और ललन सिंह राजद में शामिल होने वाले हैं, लेकिन राजनीतिक जानकारों का कहना है कि ललन सिंह तत्काल पद नहीं छोड़ रहे हैं नीतीश कुमार कह चुके हैं कि उनकी पार्टी एकजुट है और इस बीच नीतीश कुमार ने ललन सिंह से उनके आवास पर जाकर बैठक की। बाद में ललन सिंह ने नीतीश के आवास पर जाकर बैठक की।  इन मुलाकातों से यह कयास लगाया जा रहा है किदोनों के बीच जो समस्या थी उसका निराकरण किया गया है।  इसलिए फिलहाल कुछ नहीं हो लेकिन अगले एक से दो महीने के अंदर कोई  न कोई बड़ा बदलाव जरूर नजर आएगा।