IPS तबादले की इनसाइड स्टोरी- RCP बाबू की बेटी पर सरकार मेहरबान, कड़क विकास वैभव फिर कर दिये किनारे

IPS तबादले की इनसाइड स्टोरी- RCP बाबू की बेटी पर सरकार मेहरबान, कड़क विकास वैभव फिर कर दिये किनारे

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सबसे खास सिपाहसलार आरसीपी सिंह की IPS बिटिया लिपि सिंह को सरकारी इनाम मिल गया है. ASP स्तर की अधिकारी लिपि सिंह को जिले के SP की जिम्मेवारी दे दी गयी है. नये साल के पहले दिन सरकार ने जिन 22 IPS अधिकारियों का तबादला किया है, उससे मैसेज साफ-साफ नजर आ रहा है. सरकार को जिनका चेहरा पसंद था, उन्हें अहम जगह मिल गयी. बेहतर काम के लिए पहचान बनाने वाले कई अधिकारी कोल्ड स्टोरेज में डाल दिये गये हैं.



लिपि सिंह पर खास मेहरबानी
2016 बैच की IPS अधिकारी लिपि सिंह अभी ASP स्तर की अधिकारी हैं, लेकिन उन्हें मुंगेर का SP बना दिया गया है. लिपि सिंह ने बाढ़ में रहते जिस तरह से सरकार से दिया गया लक्ष्य पूरा किया था, उस पर कई सवाल उठे थे. लेकिन एक तो RCP बाबू की बेटी और दूसरे सत्ताधारी दल के एक और कद्दावर नेता की खास पसंद. इनाम तो मिलना ही था. सियासी गलियारे में हो रही चर्चा के मुताबिक सत्ताधारी पार्टी के एक कद्दावर नेता उन्हें मुंगेर ले गये हैं.


कोल्ड स्टोरेज में डाल दिये गये विकास वैभव जैसे कड़क अधिकारी
अपनी इमानदार और कड़क छवि के लिए चर्चित आईपीएस अधिकारी विकास वैभव को फिर से कोल्ड स्टोरेज में डाल दिया गया है. विकास वैभव भागलपुर के डीआईजी पद पर तैनात थे. उन्हें वहां से हटाकर एटीएस का डीआईजी बना दिया गया है. पटना के SSP रहते क्राइम कंट्रोल का बेहतरीन काम कर चुके अमृत राज फिलहाल आईजी स्तर के अधिकारी हैं. वे हाल में ही केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटे हैं. उनके बेहतर ट्रैक रिकार्ड को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा था कि सरकार उन्हें अहम जिम्मेवारी देगी. लेकिन अमृत राज को मद्य निषेध का आईजी बना दिया गया है.


पटना के SSP रहते बेहतरीन काम करने वाले अधिकारी अमित कुमार पर सरकार की फिर से कुदृष्टि पड़ी. फिलहाल ADG स्तर के अधिकारी अमित कुमार के पास ADG ऱेलवे, विधि व्यवस्था और अभियान का जिम्मा था. सरकार ने उनसे रेलवे औऱ अभियान जैसी अहम जिम्मेवारी वापस लेते हुए सिर्फ ADG लॉ एंड आर्डर का काम सौंपा है. पुलिस मुख्यालय में ये सबसे महत्वहीन काम माना जाता है.


बिहार के कई जिलों में कानून व्यवस्था की स्थिति बेहद खराब मानी जा रही है. हर रोज हो रही लूट और मर्डर जैसी घटनाओं से कई जिले के लोग सांसत में हैं. लेकिन वहां तैनात अधिकारी सरकार की पसंद माने जाते हैं. लिहाजा उन्हें टच नहीं किया गया है. राजधानी पटना क्राइम कैपिटल में भी तब्दील होती जा रही है. पटना की SSP को प्रमोशन मिलने के कारण तबादला तो किया गया लेकिन सिटी एसपी(पश्चिम) और दानापुर के ASP को सरकारी इनाम मिल गया. पटना के सिटी एसपी पश्चिम अभिनव कुमार को सिवान जिले के एसपी का जिम्मा सौंपा गया है. वहीं दानापुर के ASP अशोक मिश्रा को प्रमोट करके सिटी एसपी पश्चिम की जिम्मेवारी दी गयी है.