बीमारी से लड़ने की ताकत बढ़ानी है तो अपने डाईट में शामिल करें ये 10 फूड

बीमारी से लड़ने की ताकत बढ़ानी है तो अपने डाईट में शामिल करें ये 10 फूड

DESK : मौसम में परिवर्तन के कारण हम किसी भी तरह के फ्लू की चपेट में आसानी से आ सकते है. इस वक्त जहां देश एक ओर कोरोना वायरस जैसी गंभीर बीमारी से लड़ रहा है, वही पल-पल बदलता मौसम लोगों के लिए परेशानी की बात है. ऐसे मौसम में कमजोर इम्युनिटी वाले लोग जल्दी बीमार पड़ सकते है. उन्हें वायरल बीमारी का खतरा ज्यादा होता है. फिलहाल देश में जो परिस्थिति है उस में हमें अपने और अपने परिवार का खास खयाल रखना जरुरी हो जाता है.आइये जानते है इस वक्त हमें अपने खाने पीने में क्या शामिल करना चाहिए जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते है :-


विटामिन C युक्त फल :-विटामिन सी इम्यून सिस्सटम को बढ़ाता है, ये नॉर्मल कॉफ़ एंड कोल्ड से बचाता है. विटामिन C  अंगूर, संतरे, कीनू,नींबू आंवला जैसे फलों में पाया जाता है. आप कोई भी खट्टे फल को अपने भोजन में शामिल कर सकते है. अपने बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हमेशा इन फलों को अपने डाइट शामिल करें. 

अदरक :-अदरक का इस्तेमाल भारतीय भोजन में हमेशा से होता रहा है. गर्मी के मौसम में इसका कम सेवन करना चाहिए लेकिन अभी हमें इसेअपने खाने-पीने की चीजों में जरूर शामिल करना चाहिए. इसे एंटी वायरल फ़ूड माना जाता है. ये हमारी इम्यून सिस्सटम को स्ट्रांग करता है.

लहसुन :-खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ लहसुन कई बिमारियों से लड़ने में सहायक है.सूप और सलाद के अलावा आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं. यदि आप कच्चा खाना चाहें तो शहद के साथ खा सकते है, शहद इसके कड़वेपन को कम कर देता है. इसमें मौजूद एंटी वायरल तत्वआपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करेगा. 


तुलसी :- हर भारतीय घरों में मौजूद तुलसी को हमेशा से ही औषधि गुणों से भरपूर माना गया है. तुलसी हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मदद करता है. रोज सुबह तुलसी के कुछ पत्ते खाया करें, आप चाहें तो 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ ले सकते है. ऐसा करने से शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है.

लाल शिमला मिर्च :-शिमला मिर्च में विटामिन सी पाया जाता है पर लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी की मात्रा दोगुनी होती है. विटामिन सी के साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में बीटा कैरोटीन भी पाया जाता है. 

ब्रोकली :- ब्रोकली में विटामिन A, C और E पाया जाता है. प्रोटीन, कैल्शियमस, कार्बोहाइड्रेट,फाइबर से भरपुर ये सब्जी काफी सेहतमंद है. इस एंटीऑक्सिडेंट फ़ूड को अपने आहार में जरुर शामिल करे. 

पालक :-पालक विटामिन सी और बीटा कैरोटीन से भरपुर है. ये हमारे शरीर में संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है. पालक ब्रोकली की तरह ही सेहतमंद है. इसमें मौजूद पोसक तत्वों को बनाये रखने के लिए इसे ज्यादा देर तक न पकायें. 

पपीता :-पपीता भी विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है. पपीते में पपेन पाया जाता है जो पाचन को स्ट्रांग बनता है. इसमें पोटेशियम, विटामिन बी और फोलेट की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है.

हल्दी :-हल्दी को सदियों से एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल फ़ूड माना गया है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन मांसपेशियों की रक्षा करता है और मजबूत बनाता है.  

बादाम :- जुकाम से बचाव के लिए शरीर में विटामिन E का होना बहुत जरूरी. विटामिन E इम्यून सिस्सटम को स्वस्थ रखता है. बादाम में विटामिन E के साथ-साथ हेल्दी फैट भी पाया जाता है