घूमने को बनाए अपने जीवन का हिस्सा, तनाव कम करने और रिफ्रेशमेंट के लिए है बेहद जरूरी

घूमने को बनाए अपने जीवन का हिस्सा, तनाव कम करने और रिफ्रेशमेंट के लिए है बेहद जरूरी

DESK : रोजमर्रा की जिंदगी में हम कहीं ना कहीं तनाव और कई तरह की परेशानियों से घिरे होते हैं. यह हमारे स्वास्थ पर भी नकारातमकता को पनाह देता है. शरीर में साकारात्मक ऊर्जा के परवाह के लिए हमें जरूरत है कि हम अपने मनोदशा को तर्वताजा रखें. मन को खुश करने के लिए घूमने के विचार भी बुरे नहीं. घूमना फिरना दिल को सुकून देता है और मन की शांति के लिए सबसे बेहतर तरीका है. 


यदि आप जीवन में समस्या या किसी तरह की परेशानियों से घिरे हैं तो कहीं अपने पसंदीदा जगह पर घूमने की योजना बनाइये. घूमने के कई फायदे हैं. एक रिसर्च के अनुसार जो लोग घूमते फिरते रहते हैं, उन लोगो में हृदय रोग या अन्य किसी बीमारी की संभावनाएं कम होती हैं. एक स्टडी के अनुसार घूमना फिरना मानसिक स्थिति को सुधारता है और दिमाग को शांत कर नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करता है. 


साल में हमें अपने रोजमर्रा के काम से समय निकाल कर कम से कम 3 बार घूमने जाना चाहिए. जीवन में चल रही परेशानियों से निकल कर खुद को जब हम समय देते हैं. नए-नए वातावरण में प्रवेश करते हैं तो इससे हमारा इम्यून सिस्टम भी बढ़ता है. मन में आ रहे नकारात्मक सोच कम होते हैं. घूमने के लिए अधिक समय प्राकृतिक सौनदर्य का चुनाव करें. एक अध्ययन के अनुसार यह हमारे तनाव को कम करता है और दिमाग अधिक सक्रिय होता है.