घर के बाहर लगा JDU का बोर्ड और अंदर हाईटेक तरीके से शराब का कारोबार: पटना में दारू के बड़े खेल की कहानी पढ़िये..

घर के बाहर लगा JDU का बोर्ड और अंदर हाईटेक तरीके से शराब का कारोबार: पटना में दारू के बड़े खेल की कहानी पढ़िये..

PATNA: पूर्ण शराबबंदी वाले बिहार में एप से शराब की होम डिलीवरी हो रही थी। वह भी उस घर से जिसके बाहर जेडीयू पदाधिकारी का बोर्ड लगा था। ये कारोबार राजधानी पटना से चल रहा था। पुलिस को जैसे तैसे खबर मिली तो छापेमारी हुई। छापेमारी में न सिर्फ बड़े पैमाने पर मंहगी शराब की बोतलें मिलीं बल्कि कई अवैध हथियार भी बरामद किये गये। दिलचस्प बात ये भी है कि बाप और बेटे मिलकर शराब का ये हाईटेक कारोबार कर रहे थे। 


पटना पुलिस ने दीघा थाने के रामजीचक यादव गली में छापेमारी की थी. पुलिस को खबर मिली थी कि राजकिशोर राय नाम का व्यक्ति शराब का कारोबार कर रहा है. उसके बाद छापेमारी की गयी और राजकिशोर राय के साथ उसके बेटे राम कुमार राय को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने इस घर से करीब 2 लाख की मंहगी शराब तो बरामद की ही इसके साथ ही एक पिस्टल, एक राइफल, दो मैगजीन, 40 राउंड गोली भी जब्त किया। 


जेडीयू नेता कर रहा था कारोबार

पुलिस ने जिस घर पर शराब को लेकर छापेमारी की गयी उस घर पर जेडीयू नेता का बोर्ड लगा था. बोर्ड पर लिखा था-विधानसभा उपाध्यक्ष, जेडीयू. शराब का कारोबार करने वाले खुद को जेडीयू की दीघा विधानसभा क्षेत्र कमेटी का उपाध्यक्ष बताते हैं. पकड़े गये शराब कारोबारी जेडीयू के नेता नहीं है ये सफाई पुलिस ने ही दे दी. पुलिस ने कहा है- अभियुक्तों का उस पार्टी से कोई वास्ता नहीं है. पुलिस के अनुसार दोनों ढाई साल से शराब का धंधा कर रहे थे. किसी को शक नहीं हो इसी लिए राजनीतिक पार्टी का बोर्ड भी घर पर लगाया हुआ था। 


एप से करते थे हाईटेक कारोबार 

पुलिस ने बताया राजकिशोर ने अपने मकान में शराब रखने का गोदाम बनाया था. लेकिन वह शराब बेचने के लिए हाईटेक तरीका अपनाया था वह वॉट्सऐप और फेसबुक एप के जरिये ग्राहकों को शराब बेचता था. वह ग्राहक से फोन पर बात नहीं करता था. ग्राहक एप के जरिये आर्डर करता था और उसे एप के जरिये ही शराब की फोटो भेजा जाता था. यानि एप के जरिये ही ऑर्डर लेने और डिलीवरी एजेंट को भेज कर ग्राहकों को भेजने का धंधा चल रहा था. शराब लाने के लिए हमेशा महंगी गाड़ियों का इस्तेमाल किया जाता था ताकि पुलिस को शक ना हो।


बाप ने बेटे को भी अपराध की दुनिया में धकेला

पुलिस के मुताबिक राजकिशोर राय ने ये कारोबार शुरू किया था. लेकिन धंधे को फैलाने के लिए उसने अपने बेटे को साथ ले लिया. उसका मकसद था कि अगर वह कभी पकडा जाये तो भी बेटा ये अवैध धंधा चलाता रहे. राज किशोर ने अपने बेटे  राम कुमार इस पूरे धंधे को अच्छे से समझाया और दोनों ने बड़ा कारोबार फैला दिया. राजकिशोर के घर से अवैध हथियार भी बरामद हुए हैं. उसने पुलिस को बताया कि वह हथियार का कारोबार नहीं करता लेकिन आस पड़ोस के लोगों से दुश्मनी थी लिहाजा सुरक्षा के लिए हथियार रखता था। 


पटना पुलिस ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर ये छापेमारी की गयी थी. इसी आधार पर टीम गठित कर छापेमारी की गई तो कमरे और छत से हथियार और शराब की बड़ी खेप बरामद हुई.  पुलिस ने सस्ती से लेकर महंगी हर तरह की शराब पकड़ी. पुलिस ने वहां से 8 पीएम, रॉयल स्टैग, ब्लेंडर्स प्राइड, मैजिक मूवमेंट और ब्लैकडॉग सरीखे शराब बरामद किये. पटना पुलिस ने कहा कि राजकिशोर राय पहले भी तीन हत्या कांडों, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और आर्म्स एक्ट में जेल जा चुका है।