गया, राजगीर, नवादा में गंगाजल पियेंगे लोग, नीतीश कुमार की कैबिनेट ने योजना को दी मंजूरी, 2021 में पूरा हो जायेगा काम

गया, राजगीर, नवादा में गंगाजल पियेंगे लोग, नीतीश कुमार की कैबिनेट ने योजना को दी मंजूरी, 2021 में पूरा हो जायेगा काम

GAYA: बिहार के चार शहरों गया, बोधगया, राजगीर और नवादा के लोग अब गंगाजल पियेंगे. राजधानी पटना से 120 किलोमीटर दूर गया में कैबिनेट की बैठक कर नीतीश कुमार की कैबिनेट ने ये फैसला ले लिया. डेढ़ साल में सरकार इस योजना को पूरा कर लेगी. एक महीने के भीतर नीतीश कुमार इसका शिलान्यास भी कर देंगे.

गंगा से लिफ्ट कर पानी पहुंचाया जायेगा

बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा के अनुसार राज्य सरकार ने गंगा जल उद्भव योजना को मंजूरी दी है. अगले डेढ़ साल यानि जून 2021 तक सरकार इस योजना का पहला फेज पूरा कर लेगी. इस फेज के पूरा होने के बाद राजगीर, गया और बोधगया को गंगा का पानी मिलने लगेगा. 2022 तक परियोजना का अगला चरण भी पूरा होगा जिससे नवादा को भी गंगा का पानी मिलने लगेगा. सरकार गंगा नदी से पानी को लिफ्ट करेगी, फिर उसे शुद्द कर लोगों को पीने के लिए भेजा जायेगा. जल संसाधन मंत्री के मुताबिक इस परियोजना का सर्वे से लेकर दूसरे सारे काम पूरे कर लिये गये हैं. सरकार जल्द ही काम की शुरूआत कर देगी. सरकारी सूत्रों के मुताबिक अगले ही महीने मुख्यमंत्री इस परियोजना का शिलान्यास कर काम शुरू करायेंगे.

4 महीने ही मिलेगा पानी

हालांकि ये योजना साल में चार महीने ही चालू रहेगी. बाढ के दिनों में जब गंगा का जलस्तर बढ़ जाता है तब राज्य सरकार गंगा से पानी लेकर राजगीर, बोधगया, गया और नवादा पहुंचायेगी. गंगा का जलस्तर कम रहने पर पानी की आपूर्ति रोक दी जायेगी. जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने बताया कि ये योजना धार्मिक रूप से भी महत्वपूर्ण है. मुख्यमंत्री ने ये एलान किया था कि गया के विष्णुपद मंदिर के पास फल्गू नदी में सालो भर गंगा जल का प्रवाह होगा. इस योजना से मुख्यमंत्री का एलान भी पूरा होगा.