दिल्ली से चली ट्रेन के भाड़े पर सियासत जारी; AAP सांसद ने जारी किया लेटर और चेक, पूछा- किसको बेवकूफ बना रहे हैं नीतीश जी

दिल्ली से चली ट्रेन के भाड़े पर सियासत जारी; AAP सांसद ने जारी किया लेटर और चेक, पूछा- किसको बेवकूफ बना रहे हैं नीतीश जी

PATNA : दिल्ली से बिहार को चली ट्रेन के भाड़े पर सियायत गरमाती चली जा रही है। ट्रेन भाड़े के मसले पर बिहार सरकार और दिल्ली सरकार आमने-सामने आ गये हैं। अब आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने लेटर और भाड़े का चेक जारी कर बिहार सरकार के साथ-साथ रेलवे को आड़े हाथों लिया है।


AAP सांसद  संजय सिंह ने ट्वीट कर कहा कि  रेलवे कह रही पहले पैसा दो तब ट्रेन चलेगी बिहार सरकार कह रही है पहले मज़दूरों से ले लो हम बाद में दे देंगे दिल्ली सरकार ने कहा “हम मज़दूरों को पैसा नही देने देंगे इसलिये पहले ही रेलवे को चेक से भुगतान कर दिया” किसको बेवक़ूफ़ बना रहे हैं नीतीश जी और भाजपाई?


आप सांसद संजय सिंह ने दिल्ली में बिहार के नोडल ऑफिसर द्वारा दिल्ली सरकार ने नोडल अफसर को भेजे गये पत्र और रेलवे को दिए गये चेक का फोटो जारी करते हुए बिहार सरकार पर हमला बोला है। उन्होनें कहा है कि रेलवे कह रही है कि पहले पैसा देंगे तो ट्रेन चलेगी उघऱ बिहार सरकार कह रही है कि पहले मजदूरों से भाड़ा ले लीजिए बाद में हम दे देंगे। अब दिल्ली सरकार इतनी निष्ठुर नहीं है जो मजदूरों से पैसा ले सो सरकार ने अपने पैसों से रेलवे को चेक का भुगतान कर दिया। उन्होनें कहा कि केन्द्र सरकार और नीतीश सरकार मिल कर मजदूरों को बेवकूफ बना रही है। दिल्ली सरकार ने तो मजदूरों की मदद की है। 

बता दें कि दिल्ली से बिहार के मजदूरों की घऱ वापसी पर केजरीवाल सरकार पर झूठ बोलने का आरोप लग रहा है।  केजरीवाल सरकार ने दावा किया था कि बिहार के मजदूरों के ट्रेन का किराया उसने दिया है। लेकिन बाद में बिहार सरकार से भाड़े के पैसे मांगने वाला पत्र मांगने के बाद बिहार की राजनीति में उबाल आ गया है। उधर बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने केजरीवाल सरकार के दावे  पर उनकी सरकार की तारीफों के पुल भी बांध दिये थे। 

दरअसल शुक्रवार को दिल्ली से बिहार के लिए पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन खुली। दिल्ली से बिहार के मुजफ्फरपुर रवाना हुई इस ट्रेन में 1200 मजदूर सवार हुए। इस बीच दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने ट्वीट किया  “श्रमिकों को लेकर दिल्ली से मुजफ्फरपुर, बिहार के लिए रवाना हुई ट्रेन। ट्रेन में सवार सभी 1200 लोगों का किराया अरविंद केजरीवाल की सरकार देगी।”वहीं, आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने भी ताबडतोड़ दावे किये। संजय सिंह ने कहा कि ये बिहार सरकार का दायित्व था कि वो बिहार के मजदूरों की घर वापसी के लिए ट्रेन का किराया दे। लेकिन नीतीश सरकार ने अपनी जिम्मेवारी नहीं निभायी. अब दिल्ली सरकार बिहार के मजदूरों का ट्रेन किराया दे रही है। संजय सिंह ने कहा कि वे नीतीश सरकार की संवेदनहीनता को देखकर हैरान हैं।


दावों की खुली पोल 

ताबड़तोड़ दावे कर रही केजरीवाल सरकार और आम आदमी पार्टी के नेताओं की पोल शुक्रवार की रात होते-होते खुल गयी थी । दिल्ली सरकार के समाज कल्याण विभाग की ओर से बिहार सरकार को लिखा गया पत्र सामने आ गया।  दिल्ली सरकार ने बिहार सरकार को पत्र लिख कर मजदूरों के ट्रेन किराये के लिए दिये गये पैसे को चुकाने की मांग की है। इस पत्र को बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत को भेजा गया है।  

बिहार को भेजे गये अपने पत्र में दिल्ली सरकार ने कहा है कि बिहारियों की घऱ वापसी को लेकर दोनों सरकारों में पहले ही बात हो चुकी थी। बिहार सरकार ने कहा था कि वो मजदूरों की वापसी के बाद उन्हें ही ट्रेन का किराया वापस कर देगी। लेकिन मजदूरों से टिकट का पैसा लेने में होने वाली परेशानी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने रेलवे को मजदूरों के किराये का एकमुश्त पैसा चुका दिया है। 

दिल्ली सरकार ने अपने पत्र में कहा है कि अब बिहार सरकार उसे ट्रेन का किराया वापस करे। दिल्ली सरकार ने कहा है कि मजदूरों का ट्रेन किराया साढे 6 लाख रूपया है। बिहार सरकार ये रकम चुकाये।


जेडीयू का पलटवार

उधर सारे प्रकरण को लेकर जेडीयू ने अरविंद केजरीवाल और उनकी सरकार पर तीखा हमला बोला है। बिहार सरकार के मंत्री संजय झा ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ओछी राजनीति कर रहे हैं। एक ओर तो उनके नेता दावा कर रहे हैं कि बिहार के श्रमिकों के ट्रेन किराये का भुगतान दिल्ली सरकार ने किया।  वहीं दूसरी ओर दिल्ली सरकार बिहार सरकार से पैसे भी मांग रही है। अजय आलोक ने भी केजरीवाल सरकार को जमकर खरी खोटी सुनाई है।