देशभर में इसी सत्र से शुरू होगा CBSE 8वीं बोर्ड की परीक्षा, जानिए क्या होगा पैटर्न ; 20 हजार स्कूलों में पहला ट्रायल

देशभर में इसी सत्र से शुरू होगा CBSE  8वीं बोर्ड की परीक्षा, जानिए क्या होगा पैटर्न ; 20 हजार स्कूलों में पहला ट्रायल

PATNA : देशभर के सीबीएसई मान्यता प्राप्त स्कूलों में दसवीं बोर्ड की तरह ही अब 8वीं बोर्ड परीक्षाएं ली जाएगी। इसकी शुरुआत इसी शैक्षणिक सत्र से की जाएगी। बिहार समेत देशभर के 20 हजार स्कूलों में इसकी ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस बात की जानकारी सीबीएसई के एकेडमिक डायरेक्टर डाॅ. जोसेफ इमैनुएल ने दी है। 


वहीं, सीबीएसई  के तरफ से आयोगित की जाने वाली 8वीं बोर्ड परीक्षा में सभी क्वेश्चन वस्तुनिष्ठ प्रश्न अर्थात एमसीक्यू सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा आधे घंटे की होगी। स्कूलों को इसके लिए कंप्यूटर लैब और उपकरण की व्यवस्था करनी होगी। इस परीक्षा के जरिए यह जानने की कोशिश होगी कि स्कूलों में पढाई करवाई जा रही है वो बच्चे समझ पा रहे हैं या नहीं। इसका उद्देश्य बच्चों की काबिलियत को पहचाना होगा। 


मालूम हो कि, सीबीएसई का यह मानना है कि इस परीक्षा के माध्यम से यह मालूम चल जाएगा कि बच्चे सही तरीके से नौंवी कक्षा में जाने योग्य है या नहीं। फिलहाल बोर्ड अब तक इसको लेकर कुछ - कुछ जगहों पर काम कर रहा था। इसके बाद अब इसी शैक्षणिक सत्र से यह रूल लागू किया जाएगा। हालांकि, आठवीं बोर्ड लागू होने से पहले अपने स्कूलों में पूरी व्यवस्था सुनिश्चित कर लेनी होगी। इसकी पूरी मॉनिटरिंग भी होगी। इसके आलावा जल्द ही बैगलेस डे का असर स्कूलों में देखने को मिलेगा।


आपको बताते चलें कि, इससे पहले सीबीएसई के तरफ से पटना के एक स्कूल टीचरों को  ट्रेनिंग दी गई थी। इस दौरान उन्हें बताया गया था कि उन्हें परीक्षा कैसे लेनी है और बच्चों को परीक्षा के लिए कैसे तैयार करना है। यह सबकुछ एक महीने से कम के वक्त में बताया गया था। इसके बाद 25-30 बच्चों ने यह परीक्षा दी थी। अब बोर्ड इसमें पटना के और स्कूलों को जोड़ेगा।