दिल्ली-NCR में आधी रात भूकंप के तेज झटके, चीन-नेपाल बॉर्डर पर था केंद्र

दिल्ली-NCR में आधी रात भूकंप के तेज झटके, चीन-नेपाल बॉर्डर पर था केंद्र

DELHI : दिल्ली-एनसीआर में रात 11 बजकर 45 मिनट में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। झटके इतन तेज थे कि लोग इस ठंड में घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के झटके सीमा पार अफगानिस्तान और पाकिस्तान में भी महसूस किए गए। उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। 


मंगलावर देर रात भूकंप के तेज झटकों से अफरा तफरी मच गई. भूकंप का पहला झटका देर रात 11 बजकर 45 मिनट पर महसूस किया गया। भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक इसका केंद्र चीन-नेपाल बॉर्डर पर था, जिसकी तीव्रता तकरीबन 7.2  मापी गई। इसकी डेप्थ तकरीबन 80 किमी बताई गई है। अब तक जो खबर मिली है उससे फगानिस्तान और पाकिस्तान में भी महसूस किए गए। उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। काफी देर तक अफरा तफरी का माहौल रहा। 


राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप का केंद्र चीन के दक्षिणी शिनझियांग प्रांत में 80 किलोमीटर की गहराई में था। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.2 मापी गई। चीन में आए भूकंप की वजह से भारत, नेपाल और पाकिस्तान समेत कई देशों में धरती कांप उठी। चीन में तड़के 2 बजे आए भूकंप से बड़े पैमाने पर नुकसान की आशंका है। 7 से अधिक तीव्रता का भूकंप विनाशकारी होता है।


मालूम हो कि, झटके इतने जबरदस्त थे कि दिल्ली-एनसीआर में लोग डर की वजह से अपने घरों से बाहर निकल आए। लोगों को यह भी आशंका थी कि झटके दोबारा आ सकते हैं। इस वजह से लोग काफी देर तक घरों के अंदर नहीं गए। एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में भी झटके महससू किए गए।