आपमें भी है ये 8 लक्षण तो जल्द कराएं इलाज, कोरोना का हो सकता है संक्रमण

आपमें भी है ये 8 लक्षण तो जल्द कराएं इलाज, कोरोना का हो सकता है संक्रमण

DESK : कोरोना ने अपना कहर पूरी दुनिया में इस तरह मचाया है जिसकी कल्पना शायद किसी ने नहीं की होगी. महामारी तो पहले भी कई आये पर इस बार कोरोना ने तो पूरी दुनिया को अपने गिरफ्त में ऐसा जकड़ा है जिससे बाहर निकल पाना आसन नहीं. दुनिया के वैज्ञानिक इस बीमारी की वैक्सीन बनाने के तमाम प्रयास कर रहे है पर अभी तक उन्हें कोई सफलता नहीं मिली है. जब तक इस संक्रामक बीमारी की कोई वैक्सीन नहीं बन जाती तब तक इस से निजात पाना मुश्किल है. 

फिलहाल भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते रफ़्तार पर कुछ हद तक रोक लग पाई है. पहले जहां ये बीमारी 3 दिनों में दोगुना होती थी वो अब 6 दिनों में हो रही है, साथ ही अब ज्यादा संख्या में मरीज स्वस्थ हो कर अपने घर लौट रहे है. ऐसी स्थिति में कोरोना के चेन को तोड़ने के लिए हमें और सतर्क रहना होगा और ज्यादा से ज्यादा संदिग्धों की टेस्टिंग करनी होगी. ऐसा करना इसलिए जरुरी हो जाता है क्योंकि, इसके लक्षण आम सर्दी-जुकाम से इतने मिलते-जुलते हैं कि उन्हें पहचानना मुश्किल हो जाता है. आइए आपको बताते हैं कि शरीर में कौन से प्रमुख लक्षण दिखने पर आपको डॉक्टर्स की मदद लेनी चाहिए.

1.    कोरोना के चपेट में आये व्यक्ति को सबसे पहले सूखी खांसी की शिकायत होती है. ऐसा WHO और अमेरिकी शोधकर्ताओं द्वारा जारी एक रिपोर्ट में भी कहा गया है. अगर आपको भी ऐसी परेशानी हो रही है तो निश्चित ही आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

2.    डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ मरीजों में बंद या बहती नाक के भी लक्षण देखे गए हैं. हालांकि जरूरी नहीं है कि नाक बहने की समस्‍या कोरोना वायरस का ही संकेत हो. आमतौर पर एलर्जी या ठंड लगने की वजह से भी नाक बहने लगती है. 


3.    हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों को तेज बुखार होना सामान्य है. जब शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है तब लोग डॉक्टर के पास जाते है. जहां जांच के बाद उनके कोरोना संक्रमित होने की बात पता चलती है. 

4.    कोरोना वायरस से ग्रसित होने पर मरीज को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. ये परेशानी फेफडों में संक्रमण फैल जाने के कारण होता है.

5.    मांसपेशियों में दर्द या ठंड लगने की शिकायत होना भी कोरोना वायरस के लक्षण हो सकते हैं. WHO की रिपोर्ट के अनुसार, 11 फीसदी लोगों में ठंड लगने और 14 फीसदी लोगों को मांसपेशियों में दर्द जैसे लक्षण महसूस हुए हैं. 

6.    लैंसेट जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित सिर्फ 3 फीसदी लोगों को डायरिया की शिकायत थी. वहीं विश्व स्वास्थ संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों में 5 फीसदी लोगों को मितली की समस्या थी.

7. अमेरिका के वॉशिंगटन नर्सिंग होम के हालिया रिपोर्ट के मुताबिक लगभग एक तिहाई लोगों का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया था, पर इनमे से बहुत से लोग ऐसे थे जिनमे कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे. जबकि कुछ मरीजों में बेचैनी और उठने-बैठने में तकलीफ जैसे असामान्य लक्षण थे.

8. कोरोना वायरस से संक्रमित कुछ मरीजों में छींक आना और गले में खराश होने जैसी समस्या देखी गई है. हालांकि छींक आने का मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप कोरोना वायरस से पीड़ित है. छींक तो एलर्जी या सर्दी लगने पर किसी को भी आ सकती है. छींक आने के साथ ऊपर दिए गये अन्य परेशानी भी हो तब डॉक्टर को जरुर संपर्क करें

कैसे करें बचाव ?

यदि आप अपने शरीर में भी इन परेशानियों को महसूस कर रहे हैं तो सबसे पहले अपने आप को आइसोलेट करें और डॉक्टर से संपर्क स्थापित कर अपने लक्षणों के बारे में डॉक्टर को जानकारी दें. साथ ही उनके सुझाव को माने और उसका पालन करें.