कोरोना काल में घर से बाहर निकलें तो इन बातों का हमेशा रखें ख्याल, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

कोरोना काल में घर से बाहर निकलें तो इन बातों का हमेशा रखें ख्याल, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

DESK : लॉकडाउन 4.0 के ख़त्म होने में महज 3 दिन शेष रह गए हैं. धीरे-धीरे कई गतिविधियों में छूट भी मिलने लगी है साथ ही जगह दुकानें, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, रेस्टोरेंट को अब खोलने का आदेश दे दिया गया है. माना जा रहा है की 31 मई को देश के ज्यादातर हिस्सों से लॉक डाउन को हटा लिया जायेगा. सिर्फ उन्हीं हिस्सों में लॉक डाउन जारी रखने पर विचार हो रहा है जहां कोरोना के ज्यादा केसेस सामने आए हैं. भले ही लॉक डाउन को हटा लिया जाए पर हमारी और आपकी जिंदगी अब पहले जैसी नहीं रहेगी. हम सभी को अब दोगुना सावधान रहना होगा. चाहे हम ऑफिस जा रहे हों या सब्जी लाने या घर की अन्य जरुरतों का सामान ही क्यों न लाना हो, हमें विशेष सावधानी बरतनी होगी. छोटी छोटी बातों को ध्यान में रख कर हम कोरोना वायरस के खतरे को बहुत हद तक  कम कर सकते हैं. आइये जानते है कि घर से बहार निकलने से पहले हमें किन 10 बातों का विशेष ख्याल रखना होगा:- 

सोशल डिस्टेंसिंग

आज की तारीख में सोशल डिस्टेंसिंग बहुत ही जरुरी है. घर में हो या घर से बाहर, हमें एक दूसरे से कम से कम दो गज की दूरी बना कर ही रखना है. किसी ग्रॉसरी स्टोर पर जाना हो या वॉक पर हमारी कोशिश रहनी चाहिए की हम किसी दुसरे व्यक्ति के बहुत करीब न खड़े हों. यदि कोई करीब आ जाये तो बेहतर है की आप पीछे हो जाएं. ये दूरी हमें जान-पहचान वाले लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी बनाये रखना है.  

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क जरूर पहनें

वैसे तो मास्क पहनना सभी जगह अनिवार्य कर दिया गया है लेकिन अभी भी कभी-कभी हम मास्क लगाना हम भूल जाते हैं. और मास्क लगते भी हैं तो ढंग से नहीं लगते. गलत तरीके से पहना हुआ मास्क कोई फायदे का नहीं है. इसलिए बेहतर है की मास्क पहनते समय इस बात का ख्याल रखे की मास्क पहने से हमारे नाक का उपरी हिस्सा से लेकर ठुड़ी तक मास्क से ढाका हो. मास्क से हमारे चेहरे का आधा हिस्सा ढका होना चाहिए. हमें अपने और अपने परिवार के लिए ऐसा करना बेहद जरुरी है.  

उंगलियों का कम से कम इस्तेमाल करें

यदि आप का ऑफिस या घर ऊची बिल्डिंग में है तो लिफ्ट का उपयोग करना मज़बूरी हो जाती है. उस बिल्डिंग में रहने वाले तमाम लोग लिफ्ट यूज़ करते होंगे ऐसे में लिफ्ट के बटन या दरवाजों को खोलते समय सावधानी बरतें. अच्छा होगा कि अपने साथ कोई टिश्यू लेकर चलें और इस्तेमाल करने के बाद उसे डस्टबिन में फेंक दें. अगर आप दरवाजों या लिफ्ट के लिए किसी कपड़े का इस्तेमाल कर रहे हैं तो घर में आते ही उसे तुरंत धोएं.

फोन पर दें ध्यान

हमारा फ़ोन हमारे साथ चौबीसों घंटे रहता है. हम इसे कहीं भी रख देते है, बार-बार इसे छुते और इस्तेमाल करते रहते है. इसलिए इसको हमेशा साफ़ करना जरुरी है. 

सिर्फ घूमने के लिए घर से बाहर ना जाएं

लॉकडाउन में रहकर भले ही आप बोर हो गए हो लेकिन इस छूट को घूमने का जरिया ना बनाएं. याद रखें कि कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है और यह एक से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैलता है. इसलिए लोगों से अपना संपर्क कम से कम रखें. घर से बाहर निकलें तो अपना काम जल्द से जल्द निपटा कर घर वापस आ जाएं. 

नैपकिन, डिसइन्फेक्टिंग वाइप्स और टिश्यू रखें

अपने पर्स में या पॉकेट में नैपकिन, डिसइन्फेक्टिंग वाइप्स या टिश्यू पेपर जरूर रखें, आपको कभी भी इनकी जरूरत पड़ सकती है. किसी दरवाजे के हैंडल या सतह को छूने में ये काम आ सकते हैं. साथ ही घर के बाहर समय-समय पर हाथों को साबुन से धोएं या सैनिटाइज करते रहें. आज के समय में आपकी सुरक्षा के लिए ये बेहद जरुरी है.

कैश का कम से कम इस्तेमाल करें

कोरोना वायरस एक-दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है. ये वायरस नोटों पर भी हो सकता है इसलिए रुपयों के लेने-देने से बचें. इस समय जितना हो सके ऑनलाइन पेमेंट करें. इससे संक्रमण फैलने का खतरा कम रहेगा.

घर पहुंचते ही हाथ धोएं

बाहर से घर वापस लौटने पर साबुन से अच्छी तरह 20 सेकेंड तक अपने हाथ धोएं. उंगुलियों के बीच और कलाई की भी सफाई भी अच्छे से करें. अपने हाथ,पैर और चेहरे को अच्छे से साबुन पानी से साफ़ करने के बाद ही बैठें. बाहर पहन के गए हुए कपड़े को भी धुलने के लिए डाल देना अच्छा रहेगा.