रोग से लड़ने में बहुत मददगार हैं ये पौधे,आपको जरूर खाने चाहिए

 रोग से लड़ने में बहुत मददगार हैं ये पौधे,आपको जरूर खाने चाहिए

DESK : हमारे देश में पेड़-पौधों और जड़ी-बूटियों द्वारा काफी सारे रोगों का इलाज किया जाता है. अब तो इस प्रक्रिया को विकसित देशों ने भी अपनाना शुरू कर दिया है. यह बहुत ही कारगर है. 

कोरोना संकट के इस काल में काढ़ा और इंडियन इम्यून सिस्टम का सबने लोहा माना है. अगर जड़ी-बूटी और उनके गुणों के बारे में जानकारी हो तो हम कई सारे रोगों का इलाज कर सकते हैं.

यहां हम आपको कई सारे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं...

1. गिलोय..
गिलोय बेहद ही फायदेमंद होता है.  डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है. गिलोय हमारी इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग करता है. कोरोना संकट के इस काल में गिलोय का 

2. नीम...
नीम के पेड़ की छाल,, इसकी पत्तियों, बौर और फलों का उपयोग मसूड़ों और दांतों को साफ करने के लिए किया जाता है, इन्हें त्वचा की कई समस्याओं के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.  नीम का पेड़ एक अद्भुत लाभ वाला पेड़ है. नीम के पत्तों का सेवन रक्त को शुद्ध करता है. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण एक कवकनाशी के रूप में कार्य करते हैं और प्रभावी रूप से एक्जिमा, सोरायसिस और रूसी के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है. 

3.तुलसी...
तुलसी को हमेशा से भारत में रक्त को शुद्ध करने वाली मानी जाती रही है. गले के विकारों के इलाज में इसकी पत्तियों से बनी चाय बहुत कारगर है. तुलसी से बने अर्क का इस्तेमाल घाव और त्वचा की समस्याओं के लिए किया जाता है.

4.दालचीनी

दालचीनी एक उत्प्रेरक की तरह काम करता है. यह रक्त को शुद्ध करता है और संक्रमण से निपटने में भी मदद कर सकता है.