कोरोना हुआ तो टीम से बाहर होंगे खिलाड़ी, इंग्लैंड दौरे से पहले BCCI का बड़ा फैसला

कोरोना हुआ तो टीम से बाहर होंगे खिलाड़ी, इंग्लैंड दौरे से पहले BCCI का बड़ा फैसला

DESK : भारत में कोरोना के कहर से त्राहिमाम मचा हुआ है. इसका सीधा असर सभी क्षत्रों में साफ़ तौर पर देखने को मिल रहा है. इसी बीच कोरोना को देखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंग्लैंड दौरे के पहले बड़ा ऐलान किया है. बोर्ड ने कहा है कि इंग्लैंड रवाना होने से पहले अगर कोई खिलाड़ी पॉजिटिव आता है, तो उसको टीम से बाहर कर दिया जाएगा. टीम के फीजियो योगेश परमार ने प्लेयर्स को सख्त हिदायत देते हुए कहा है कि मुंबई में क्वारंटाइन होने से पहले सभी खिलाड़ी सावधानी बरतें और अपने आप को आइसोलेट रखें. 


जानकारी हो कि टीम इंडिया 19 मई से मुंबई के बायो-बबल में एंट्री कर सकती है. इसके बाद इंग्लैंड पहुंचकर भी भारतीय क्रिकेट टीम को 10 दिन क्वारंटाइन रहना होगा. बायो-बबल में एंट्री के बाद इंडियन प्लेयर्स, सपोर्ट स्टाफ और उनके फैमिली मेंबर्स की पहले दिन ही कोरोना जांच होगी. इसके साथ ही BCCI खिलाड़ियों के लिए एक स्पेशल बायो-बबल तैयार करना चाहता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि टूर पर जा रहे 20 खिलाड़ी देश के अलग-अलग राज्यों से हैं और कोरोना को लेकर सभी राज्यों के हालात अलग-अलग हैं. 


गौरतलब है कि IPL 2021 में कोरोना के मामले सामने आने के बाद से बोर्ड पहले से ज्यादा सावधान हो चुका है. बोर्ड के एक अधिकारी के मुताबिक, खिलाड़ियों के साथ उनके परिवार वालों का भी RT-PCR टेस्ट किया जाएगा. मुंबई से इंग्लैंड रवाना होने से पहले खिलाड़ियों को 2 निगेटिव टेस्ट लाने होंगे. इससे ये पता करने की कोशिश करेंगे कि वे बबल में बिना इन्फेक्शन के आए हैं. बोर्ड ने खिलाड़ियों से प्राइवेट कार और हवाई जहाज से ट्रैवल करने के निर्देश दिए हैं. 


खिलाड़ियों से ये भी कहा गया है कि दौरे से पहले वे कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड का पहला डोज लगवा लें. दूसरे डोज का इंतजाम बीसीसीआई इंग्लैंड में करेगी.टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, ईशांत शर्मा और उमेश यादव कोरोना की वैक्सीन लगवा चुके हैं. इसके अलावा अन्य खिलाड़ियों का भी टीका लगवाने का सिलसिला जारी है.


आपको बता दें कि टीम इंडिया इंग्लैंड के लिए 2 जून को रवाना होगी. उससे पहले खिलाड़ी मुंबई में बायो-बबल में रहेंगे. इंग्लैंड में टीम इंडिया 18-22 तक वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलेगी. इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज होगी. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला नॉटिंघम में 4 अगस्त से खेला जाएगा.दूसरा टेस्ट मैच 12 अगस्त से लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा. तीसरा टेस्ट मैच 25 अगस्त से लीड्स और चौथा टेस्ट लंदन के ओवल मैदान पर 2 सितंबर से होगा. पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच मैनचेस्टर में 10 सितंबर से खेला जाएगा.